Home » हेल्थ केयर टिप्स » Air-Purifying Plants For Home It’s Destroy Indoor air pollution
 

जहरीली हवा से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह करते हैं काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2018, 13:17 IST

देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पूरे देश में अक्टूबर और नवंबर महीने में वायु प्रदूषण की समस्या तेजी से बढ़ जाती है. हालांकि ऐसा नहीं कि वायु प्रदूषण इन्हीं महीनों में होता है बल्कि प्रदूषण हर मौसम में रहता है. जिसकी मुख्य वजह वाहनों से निकलने वाला धुआं, फैक्ट्रिंयों और बड़े-बड़े कल कारखानों से निकले वाला धुआं भी एयर पॉल्यूशन की सबसे बड़ी वजह है.

ऐसा नहीं कि एयर पॉल्यूशन घर के बाहर ही होता है, पॉल्यूशन घर के अंदर भी होता है. ऐसे में सबसे अधिक खतरा बच्चों को होता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके परिवार और बच्चे घर के अंदर शुद्ध हवा में सांस ले तो अपने घर में कुछ पौधे जरूर लगाएं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें हर इंसान को अपने घर में लगाना चाहिए. ये पौधे आपके घर की एयर को पॉल्यूशन फ्री रखेंगे और आपको स्वास्थ्य को सही.

पीस लिली

पीस लिली का पौधा खतरनाक गैसों को खत्म करता है. हवा से धूल कण भी कम करता है. इससे घर का वातावरण साफ होता है. इसलिए पीस लिली के पौधे को आप भी अपने घर में लगा सकते हैं.

जामुन

जामुन का पेड़ भी हवा का अच्छा प्यूरीफायर माना जाता है. इसलिए हो सकते तो घर के आस आप जामुन का पौधा लगा सकते हैं. इससे हवा में फैला पॉल्यूशन खत्म होगा और आपको सांस संबंधी बीमारियां नहीं होंगी.

मनी प्लांट

मनी प्लांट आसानी से हर जगह मिल जाता है और बहुत लाभकारी भी होता है. यह कार्बन डाई ऑक्साइड सोखकर ऑक्सीजन निकालता है. मनी प्लाट दो तरह के आते हैं. एक इनडोर और दूसरा आउट डोर. दोनों ही तरह के मनी प्लांट हवा के प्रदूषण को खत्म करने का काम करते हैं.

वट वृक्ष या बरगद

बरगद का पेड़ भी एयर प्यूूरीफायर की तरह काम करता है. इसलिए हो सकते तो बरगद के पौधे घर के आसपास अधिक से अधिक संख्या में लगाने चाहिए. इससे आपके घर के आसपास की हवा साफ होगी.

स्नैक प्लांट

सांप जैसा दिखने वाला यह पौधा बहुत काम का है. इसीलिए इसे स्नैक प्लांट कहते हैं. कम धूप और पानी में भी यह अच्छी तरह से पनपता है. यह भी हवा को साफ करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें- सोने से पहले करें ये काम, दिमाग को मिलेगी ताकत और तनाव से मुक्ति

एरेका पाम

एरेका पाम कार्बन डाईऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलकर शानदार प्यूरीफायर का काम करता है. इसलिए आप भी एरेका पाम के एक या दो पौधे अपने घर में जरूर लगाएं. लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसकी पत्तियां लगातार साफ करते रहें.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी करते हैं फोन पर लगातार बात, तो हो सकती है दिमाग की ये गंभीर बीमारी

पाइन प्लांट

पाइन प्लांट घर की हवा को साफ करने के में कारगर है. लेकिन, समय-समय पर इसकी पत्तियों की सफाई के साथ कटाई-छंटाई जरूरी होती है. आप भी पाइन प्लांट के पौधे को अपने घर में लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दूसरों को जिंदगी देने वाले डॉक्टरों की आम लोगों से पहले हो जाती है मौत! हैरान करने वाली है वजह

नीम

नीम का पेड भी एयर पॉल्यूशन खत्म करने में मदद करता है. इससे आपको शुद्ध हवा मिलती है. इसलिए नीम के पौधे को भी घर में या घर के आसपास लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- किशमिश खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून होता है साफ और बढ़ती है चेहरे की चमक

First published: 17 October 2018, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी