Home » हेल्थ केयर टिप्स » Alert: If You drink green tea in more quantity it is very harmfull to your Kidney and Lever
 

सावधान: ग्रीन टी नहीं जहर पीते हैं आप, लीवर और किडनी हो जाएंगे खराब !

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2018, 14:11 IST

मोटापे से ग्रसित लोग ग्रीन टी को रामबाण की तरह इस्तेमाल करते हैं. ग्रीन टी को सेहतमंद रहने का भी जरिया मान लिया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी जहर का भी काम कर सकता है? सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता देवेकर ने एक वीडियो जारी कर सेहत के लिए फिक्रमंद लोगों को असमंजस में डाल दिया है.

वीडियो में रुजुता ग्रीन टी के नुकसान और उससे होने वाले घाटे के बारे में बता रही हैं. रजुता कहती हैं, "ग्रीन टी उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो ग्रीन टी के बिज़नेस में हैं. बाकी आप लोगों के लिए, आप की सेहत के लिए, एंटी-ऑक्सीडेंट के लिए और आपकी ख़ूबसूरती के लिए कड़क-अदरक वाली चाय ही अच्छी है."

 

बता दें कि करीना कपूर और आलिया भट्ट जैसी फिटनेस आइकन को सेहतमंद रखने वाली रुजुता का यह वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है. हालांकि रुजुता का जो वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, उसमें उन्होंने इसके पीछे कोई वजह नहीं बताई है.

गौरतलब है कि ग्रीन टी पांच हजार साल से चीन में इस्तेमाल की जाती है. इसके बाद इसके फायदों का प्रचार विश्वभर में हुआ और यह दुनियाभर में पी जाने लगी. ग्रीन टी में 15 फीसदी प्रोटीन, 4 फीसदी अमीनो एसिड, 26 फीसदी फाइबर, 7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 7 प्रतिशत लिपिड, 2 फीसदी पिग्मेंट्स, 5 प्रतिशत मिनरल्स, 30 फीसदी फेनोलिक कंपाउंड्स होते हैं. 

ग्रीन टी का इस्तेमाल सुरक्षित तो माना जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी मामले सामने आए हैं जिनमें ग्रीन टी पीने से लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी हो गई. इसकी वजह से कुछ लोगों को लीवर और किडनी से जुड़ी परेशानी की बात सामने आई है. 

ग्रीन टी का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद कैफी कई तरह की समस्याएं सामने होती हैं. इसकी वजह से सिरदर्द, नर्वसनेस, सोने में दिक्कतें, उल्टी और डायरिया जैसी शिकायतें सामने आ सकती हैं.

First published: 23 November 2018, 14:11 IST
 
अगली कहानी