Home » हेल्थ केयर टिप्स » Alert: Smartphone uses may cause cancer and early death
 

बार-बार फोन में देखना हो सकता है घातक, इस हार्मोन के बढ़ने से जा सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 12:10 IST

अगर आपको भी काम के दौरान या बार-बार मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की आदत है तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है. एक स्टडी में पता चला है कि बार-बार मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की आदत आपकी उम्र कम कर सकती है. इसके अलावा इससे लोगों के जान जाने का भी खतरा रहता है. 

डॉक्टर्स के मुताबिक, स्मार्टफोन देखने की आदत आपमें तनाव पैदा कर सकती है. फोन में सबसे ज्यादा तनाव मैसेज के कारण होता है. हर 36 सेकेंड में औसतन लोगों में स्मार्टफोन पर किसी न किसी तरह के मैसेज का नॉटिफिकेशन आता है. इस कारण तनाव बढ़ता है.

तनाव सेहत के लिए हानिकारक है. डॉक्टर सलाह देते हैं कि है ज्यादा तनाव आपकी मौत का कारण बन सकते हैं. बहुत से मामलों में ऐसा होता देखा भी गया है. जब इंसान तनाव में होता है, तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्राव होता है. इस हार्मोन से इंसान का दिल तेजी से पंप होने लगता है. इससे शरीर में शुगर का लेवल भी बढ़ता है. 

टेंशन के कारण इंसान की न सिर्फ उम्र कम हो सकती है. बल्कि डायबिटीज, हार्ट अटैक और डिप्रेशन जैसी कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं. वैज्ञानिक कहते हैं कि जैसे ही हम फोन के बारे में सोचते हैं तो हमारे टेंशन का लेवल तेजी से बढ़ता है. 

इसके बाद टेंशन को कम करने के लिए हम अपना फोन चेक करते हैं. फोन के मैसेज से किसी छूटे हुए काम, बुरे मैसेज आदि पढ़कर हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ता है. फोन की लत के कारण धीरे-धीरे यह तनाव बढ़ता जाता है. इससे इंसान की असमय मृत्यु हो जाती है.

युवराज सिंह ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जाते-जाते रो पड़े और बोले- मैंने कभी हार नहीं मानी

 

First published: 11 June 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी