Home » हेल्थ केयर टिप्स » amazing benefits of amla health tips
 

शरीर की अंदरूनी शक्ति के लिए रामबाण है ये चीज, नहीं खाया तो पड़ सकता है पछताना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 18:11 IST

Benefits Anvala Laddu: आयुर्वेड में आंवले को औषधीय गुणों का भंडार बताया गया है. आंवला में अम्ल, क्षार, लवण, तिक्त, मधु और कषाय एक साथ होते हैं. आंवले का प्रयोग कई भांती से किया जाता है. सर्दियों में आने वाला आवंला आंखें, पेट, हृदय, किडनी और दिमाग की स्वास्थ्य दुरुस्त रखता है. इसमें विटामिन-सी, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य तत्व होते हैं. लड्डू, जैम , अचार, मुरब्बा के रूप में आवंला खाने पर कफ, पित्त और आत संतुलित रहता है.

दरअसल सेहत ठीक है तो आप हर तरह के कार्य को बखूबी निभा सकते हो. हर पुरूष चाहता है कि वह उन बीमारियों से दूर हो जो उसके वैवाहिक जीवन को प्रभावित करती हो. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही उपायों के बारें में जिन्हें अपनाकर आप खुशहाल जीवन जी सकें. आंवला का लड्डू हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं. चलिए बताते हैं इसको बनाने की विधि...
आंवला लड्डू बनाने के लिए आपको एक किलो कद्दूकस किया हुआ आंवला, साइट्रिक एसिड दो ग्राम, पिसी इलायची 5 ग्राम, चीनी ½ किलो, नारियल बुरादा 100 ग्राम. सामान आपको चाहिए.

इसके बाद आप आंवले को कद्दूकस कर उबलते हुए पानी में डालकर एक मिनट तक डाल दें. अच्छे से निचोड़कर उसमें चीनी और साइट्रिक एसिड मिलाएं. एक स्टील के भारी तले वाले बर्तन में धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं जब तक कि यब लड्डू जैसा बंधने की स्थिति में न आ जाए. इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो आप इसमें इलायची पाउडर मिलाकर लड्डू बनाएं और नारियल का बुरादा लपेटकर रख दें. इसको आपको सर्दिओं में एक महीने तक रख सकते हैं. इसको चाहें तो आप बिना बुरादे के भी बना सकते हैं.

अगर इन सब्जियों की जान जाएंगे ताकत, तो नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की कभी जरूरत

First published: 23 January 2020, 18:11 IST
 
अगली कहानी