Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing benefits of black salt in summer to cure health issues
 

गर्मियों में काला नमक है अमृत के समान, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल, होंगे कई अचूक फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2019, 15:11 IST

गर्मी एक ऐसा मौसम है, जिसमें हर कोई बीमार जरूर पड़ता है. इस मौसम में सेहत और पेट से जु़ड़ी समस्याएं होने लगती है. इसलिए गर्मियों में डॉक्टर्स अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्मियों में सिर्फ पानी ही नहीं, बल्कि काला नमक भी एक ऐसी चीज है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का समाधान हो सकता है.

काले नमक में सोडियम क्लोराइड, सोडियम बाइसल्फेट, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसल्फाइट, सोडियम सल्फाइड,आयरन सल्फाइड और हाइड्रोजन सल्फाइड से पौषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

हमारे देश में गर्मियों में सबसे ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन किया जाता है. इन पेय पदार्थों में सबसे ज्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. पेय पदार्थों के साथ रायता, आम पन्ना, जलजीरा इत्यादि चीजों में भी काले नमक का इस्तेमाल किया जाता है. काले नमक के इस्तेमाल से सेहत के जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

काला नमक खाने के फायदे

  • काला नमक शरीर को ठंडा करता है. यह आयुर्वेदिक दवाओं और उपचार में काफी प्रयोग किया जाता है. काला नमक चिकित्सीय लाभ से भरपूर होता है.
  • काला नमक पाचन के लिए अच्छा मानाा जाता है. अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है, तो काला नमक का सेवन करें.
  • इसके साथ-साथ काले नमक से कब्ज, पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत मिलता है.

केला और दूध एक साथ खाना इन 3 लोगों के लिए है जहर, पढ़ें पूरी खबर

  • गर्मियों में लोगों को आंतों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है, अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं, तो पेय पदार्थों में काला नमक डालकर पीएं ऐसा करने से आपकों आंतों और गैस से जुड़ी समस्या से राहत मिलेगी.
  • काला नमक खाने से सीने में हो रही जलन कम होती है.

सावधान! शरीर के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, वरना आपकी किडनी हो सकती है डैमेज

First published: 17 May 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी