Home » हेल्थ केयर टिप्स » amazing benefits of eating papaya for health and skin
 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ वजन भी कम करता है पपीता

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2018, 11:33 IST

पपीता बहुत ही स्वादिष्ट फल है. पतीते का प्रयोग कच्चे और पके दोनों रूपों में किया जाता है. कच्चे पपीते की सब्जी और अचार बनाया जा सकता है. वहीं पके पपीते को खाने के अलावा चटनी व कचूमर भी बनाया जा सकता है. प्रतिदिन सुबह पपीते खाने से कब्ज दूर होती है और पाचन शक्ति बढ़ती है. यह पेट की गैस को दूर करता है. पपीते में पेप्सीन एंजाइम प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एक प्रकार का पाचक रस है. इसके अलावा भी पतीते में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

विटामिन ए से भरपूर है पपीता, बढ़ाता है आखों की रोशनी

पपीता में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है. इसके अलावा बढ़ती उम्र से जुड़ी तमाम समस्याएं भी पपीता खाने से खत्म हो जाती हैं.

 

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाता है पपीता

पपीता में कुछ ऐसे गुण होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में बीमारियां आप से दूर ही रहेंगी. पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जिससे शरीर में विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.

वजन भी घटाता है पपीता

वजन कम करने के लिए पपीता से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता. एक पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं.

महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है पपीता

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में भी पपीता मुख्य भूमिका निभाता है. इससे पीरियड्स साइकिल भी नियमित रहता है. पीरियड्स के दर्द में राहत पाने के लिए महिलाओं को पपीता जरूर खाना चाहिए.

 

पाचन शक्ति मजबूत करता है पपीता

पपीता पाचन तंत्र को सक्रिय करने में सहायक है. पपीता खाने से पाचन तंत्र सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

ये भी पढ़ें- इस बदलते मौसम में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अभी से रखें इन बातों का ध्यान

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता है. इस में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. पपीता में इसके अलावा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी पाया जाता है. बता दें कि इन्हीं गुणों की वजह से ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है.

First published: 7 March 2018, 11:33 IST
 
अगली कहानी