Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing benefits of eating pears for skin and health
 

पेट और स्किन से जुड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज है नाशपाती का सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2019, 15:12 IST

हम सब जानते हैं कि फल खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. जिनमें मौसमी फल खाना भी हमारी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद होते हैं. बारिश के मौसम में मिलने वाली नाशपाती भी एक मौसमी फल है. मानसून के मौसम में आज हम नाशपाती के सेवन के बारे में ही बात करेंगे. नाशपाती का फल बाकी फलों की तरह हर मौसम में बाजार में नहीं मिलता.

नाशपाती में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती है. जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. नाशपाती का जूस पीने से वात, पित्त और कफ जैसी कई तरह बीमारियां को खत्म कर देती है. यही नहीं नाशपाती के सेवन से अपनी खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है.

बता दें कि नाशपाती का सेवन हमारे शारीरिक शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है. रोजाना एक नाशपाती का सेवन करने से शारीरिक शक्ति को बढ़ाता जा सकता है. इसके अलावा नाशपाती का सेवन करने से पेट में पथरी की समस्या से निजात पाई जा सकती है. जिन लोगों को पथरी की समस्या हो उन लोगों को रोजाना एक गिलास नाशपाती का रस रोज पीना चाहिए. ऐसा करने से पथरी गलकर गिर जाती है.

नाशपाती के सेवन से कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. कब्ज के रोगियों को रोजाना नाशपाती का सेवन करने अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से इससे पुराने से पुराना कब्ज भी ठीक हो जाता है. साथ ही आंतों में जमा मल भी बाहर निकल जाता है.

इसके अलावा भूख ना लगने की समस्या से भी नाशपाती के सेवन से निजात पाई जा सकती है. अगर आपको भूख नहीं लगती तो एक नाशपाती को काटकर उस पर सेंधा नमक और काली मिर्च डालकर रख लें. उसके बाद इस नाशपाती को खा लें ऐसा करने से भूख ना लगने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

इसके अलावा नाशपाती के सेवन से चर्म रोग भी खत्म हो जाता है. नाशपाती के तेल का भी प्रयोग करने से चर्मरोग से बचा जा सकता है. नाशपाती का तेल दाद, खुजली वाले अंग पर लगाने से आराम मिलता है. साथ ही सफेद स्किन उतरना भी बंद हो जाती है.

अगर किसी के पेट में घाव होने या फिर फोड़े या जलन होने पर नाशपाती के रस तथा गूदे का सेवन करें. ऐसा करने से पेट के अंदर बन गए घाव भर जाते हैं और हमें आराम मिलता है. नाशपाती के सेवन से त्वचा की खुश्की को दूर करने में भी मदद मिलती है. नाशपाती का गूदा और रस का इस्तेमाल चेहरे पर करने से और एक गिलास जूस पीने से स्किन की खुश्की को दूर किया जा सकता है.

शराब छोड़ने से शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य भी रहता है बेहतर- शोध

First published: 11 July 2019, 15:12 IST
 
अगली कहानी