Home » हेल्थ केयर टिप्स » amazing benefits of red chilli
 

लाल-लाल तीखी मिर्च खाने से बढ़ती है उम्र, रोजाना ऐसे करें सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 15:10 IST

भारतीय घरों के किचन में आपको लाल मिर्च जरूर मिल जाएगा. ज्यादातर लोग सब्जियों में लाल मिर्च का इस्तेमाल जरूर करते हैं. सब्जियों में लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से सब्जी के स्वाद के साथ-साथ उसका रंग भी काफी अच्छा होता है. बहुत से लोग बिना लाल मिर्च के सब्जी का सेवन ही नहीं करते है. वहीं, कई ऐसे भी लोग हैं, जो लाल मिर्च को सेहत के लिए हानिकारक बताते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाल मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. चलिए जानते हैं लाल मिर्च खाने से क्या फायदा होता है.

एक रिसर्च के अनुसार, लाल मिर्च खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक के कारण होने वाली मृत्यु दर में 13 प्रतिशत की कमी आती है. इसके साथ ही लाल मिर्च का रोजाना सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. हालांकि, अभी तक शोधकर्ताओं ने उस प्रणाली के बारे में नहीं बताया कि आखिर लाल मिर्च से कैसे उम्र लंबी होती है.

अमेरिका के वरमोंट विश्वविद्यालय के मुस्तफा चोपान ने कहा, "ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है. उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है."


इसके साथ ही लाल मिर्च माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं. जो आंतों के माइक्रोबायोटा में बदलाव कर अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ाने में सहायक होता है.

हींग खाने के होते हैं जबरदस्त फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

First published: 22 August 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी