Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing Health Benefits Of Eating Guava In The Winter Season
 

सर्दियों में रोजाना अमरूद खाने से होते हैं ये अद्बुत फायदे, जानकर आप भी कर देंगे खाना शुरु

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2018, 15:18 IST

अमरूद एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है और ये हर जगह आसानी से मिल भी जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग अमरूद को नजरअंदाज कर तमाम अन्य फलों को खाना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि अमरूद में भी ऐसे तमाम तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर का ना सिर्फ ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि हमें स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं. आज हम आपको सर्दियों में अमरूद खाने के ऐसे ही कुछ गुणों को बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर यकीनन आप भी रोजाना अमरूद खाना शुरु कर देंगे.

अमरूद जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होता है. बता दें कि अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैंबता दें कि अमरूद मैग्नीज का बहुत बढ़िया स्रोत है जो हमारे शरीर को दूसरे भोजन से मिलने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद पोटैशियम रक्त चाप के स्तर को सामान्य बनाए रखता है. जो दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखने में मदद करता है. साथ ही ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

अमरूद में 80 फीसदी पानी पाया जाता है जो हमारी त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, अमरूद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये डायबिटिज के रोगियों के लिए यह बहुत लाभदायक होता है. इसीलिए अमरूद का नियमित सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी सामान्य बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है. अमरूद में मौजूद विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है.

इसी के साथ अमरूद दांतों और मसूढ़ों को मजबूत बनाता है. अमरूद की पत्तियां चबाने से मुंह के छालों में राहत मिलती है. अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है. मरूद में विटामिन बB3 और B6 पाया जाता है जिसे नाइसिन और पाइरोडॉक्सिन के नाम से जाना जाता है. ये तत्व मस्तिष्क में रक्त के संचार को बढ़ाने में मदद करते हैंयही नहीं अमरूद के बीजों को खाना भी बहुत लाभदायक होता है, जिससे पेट साफ रहता है. बता दें कि अमरूद मेटाबॉलिज्‍म को भी सही रखता है. जिससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नियंत्रित रहता है.

इसी के साथ अमरूद स्किन की डैमेजे सेल की मरम्मत करता है जिससे झुर्रियां या झाइयां भी नहीं पड़तीं. अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे और सूजन कम हो जाती हैअमरूद वजन घटाने में भी हमारी मदद करता है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर ज्यादा.

बता दें कि एक अमरूद में 112 कैलोरी होती है जिससे बहुत देर तक भूख नहीं लगती. इसका नियमित सेवन करने से वजन कम होता है और पाचन शक्ति बढ़ती है. वहीं मुंह की दुर्गंध में अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से लाभ मिलता है. अमरूद की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल क्षमता होती है जिसे चबाने से दांतों का दर्द खत्म हो जाता है.

साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक पोषक तत्व शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में मददगार होते हैं. अमरूद में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है.

ये भी पढ़ें- कॉन्डोम रखने की नहीं पड़ेगी पुरुषों को जरूरत, जल्द आने वाला है ये विकल्प

First published: 8 December 2018, 15:11 IST
 
अगली कहानी