Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing Health Benefits Of Eating Strawberry And Their Tops
 

इन खतरनाक बीमारियों का काल है स्ट्रॉबेरी, कैंसर और गठिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2018, 14:13 IST

फल खाना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. फलों में बीमारियों से लड़ने की अनोखी ताकत होती है. इन्हीं में से एक है स्ट्रॉबेरी का फल. जो कई बीमारियों के लिए काल के समान है. इसके खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. आज हम आपको स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और उन बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इसे खाने से जड़ से खत्म हो जाती हैं.

पाचनशक्ति के लिए फायदेमंद

स्ट्रॉ बेरी में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिससे हमारा पेट आसानी से साफ हो जाता है. ये हमारी पाचक शक्ति को बढ़ाता है. इसलिए स्ट्राबेरी का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए.

कैंसर से बचाव

स्ट्रॉबेरी में फोलिक एसिड और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. जो कैंसर सेल्स को खत्म करते हैं और उससे बचाते हैं.

वजन कम करने के लिए करें स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल

स्ट्रॉबेरी में एंटीआक्सीडेंट्स और एंथोसाइनिन भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में जमा हुई चर्बी को खत्म करता है. जिससे हमारा वजन भी कम होता है.

हड्डियों को मजबूत करता है स्ट्रॉबेरी का सेवन

स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम और विटामिन K पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. साथ ही हमें स्वस्थ भी रखता है. इसलिए स्ट्रॉबेरी का सेवन रोजाना करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- किशमिश खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून होता है साफ और बढ़ती है चेहरे की चमक

ब्लड प्रेशर नियंत्रित में फायदेमंद

स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला फ्लेवोनॉइड हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर करता है. रोजाना 2 से 3 स्ट्रॉ-बेरी का सेवन करने से शरीर का बैड कोलेस्ट्राल कम होता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.

ये भी पढ़ें- जहरीली हवा से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह करते हैं काम

गठिया रोग में सहायक

स्ट्रॉबेरी एंटीआक्सीडेंट से भरी होती है. जो गठिया और गाउट जैसी बीमारियों से आसानी से आराम दिला सकती है. इस फल में वो सभी तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के दर्द को कम करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाली समस्या को कम करते हैं.

ये भी पढ़ें- चमत्कारी गुणों से भरपूर है अनानास, इसके खाने से घटना है वजह और कैंसर का खतरा होता है कम

First published: 18 October 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी