Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing Health Benefits Of Kantola or Spiny Gourd of Kantola
 

दुबले-पतले लोगों को फौलादी बना देती है ये सब्जी, कैंसर जैसी बीमारियों का कर देती है खात्मा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2018, 10:16 IST

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते, ऊपर से जंक फूड की आदत ने हमारी सेहत और खराब कर दी है. ऐसे में अगर खानपान का ध्यान ना रखा जाए तो आप अपने स्वास्थ्य को बर्बाद कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें.

आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो होगी ही, साथ ही आपके शरीर को फौलादी बना देगी. वैसे हरी सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जो इस बात का ध्यान रख पाते हों. इन सब्जियों में से एक है कंटोला नाम की सब्जी. जिसे दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी माना जाता है.

कंटोला को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि कुछ दिन खाने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाएगा. या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है. बता दें कि कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला नाम से भी जाना जाता है.

अगर आप भी कंटोला को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होगी. कंटोला में कई तत्वों के साफ फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. ककोड़े यानी मीठा करेला को सेहतमंद माना जाता है. आयुर्वेद में भी इसे सबसे ताकतवर सब्जी के रूप में माना गया है.

संटोला स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होती है. इसे रोज खाने से आपका शरीर ताकतवर बनता है. इसके लिए कहा जाता है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. यह शरीर को साफ रखने में भी काफी सहायक है.

कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में भारतीय बाजारों में देखा जाता है. इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है जिसकी वजह से इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. भारत में इसकी खेती पर्वतीय इलाकों में की जाती है. इसके सेवन से वजन भी कम होता है. इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.

कंटोला का सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारियों में भी लाभदायक होता है. कंटोला में में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और कैंसर की रोकथाम में मदद करता है. इसके सेवन से पाचन शक्ति भी ठीक रहती है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए ये रामबाण है. इसमें मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं. मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

ये भी पढ़ें- जोड़ों के दर्द को न करे नजरअंदाज, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

First published: 14 August 2018, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी