Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing Health Benefits Of Raisins Or Kishmish You Should Definitely Know About It
 

किशमिश खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून होता है साफ और बढ़ती है चेहरे की चमक

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2018, 16:59 IST

कैमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल से आप भले ही अपने चेहरे की चमक बढ़ा लें लेकिन ये चमक थोड़े दिनों में फीकी पड़ जाती है. तमाम लोगों खुद को ताकतवर बनाने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ऐसी तमाम चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन किशमिश एक ऐसी मेवा है जिसके इस्तेमाल से इस तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है.

आज हम आपको किशमिश के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें आपने आजतक नहीं सुना होगा. इसका इस्तेमाल कर यकीनन आप भी अपने चेहरे की कांति को बढ़ा सकते हैं बता दें कि सूखे मेवे में शामिल किशमिश अंगूर को सुखाकर तैयार की जाती है इसलिए इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते हैं.

किशमिश के सेवन से रस, रक्त, शुक्र आदि धातुओं तथा ओज की मात्रा बढ़ती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. बता दें कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन किशमिश का पानी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है. किशमिश में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि पानी के साथ मिलकर ज्यादा असरदार हो जाते हैं.

अगर आप रोजाना किशमिश के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. किसमिश का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यही नहीं इसके इस्तेमाल से ट्राईग्लिसेराइड्स की मात्रा भी कम की जा सकती है.

यही नहीं किशमिश के पानी के इस्तेमाल से बुखार की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाती है. बता दें कि इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जिससे बुखार तुुरंत उतर जाता है.

बता दें कि किशमिश का पानी पीने से सेक्स पावर भी बढ़ती है. किशमिश के पानी में फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट अधिक होता हैं जो स्किन पर रिंकल्स को सही करने में फायदेमंद होते हैं. प्रतिदि‍न किशमिश का पानी पीने से लीवर को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है. साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यही नहीं किशमिश का पानी खून साफ करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें- दूसरों को जिंदगी देने वाले डॉक्टरों की आम लोगों से पहले हो जाती है मौत! हैरान करने वाली है वजह

First published: 15 October 2018, 16:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी