Home » हेल्थ केयर टिप्स » Amazing health benefits wearing bangles
 

चूड़ियां पहनने से सेहत को होते हैं अद्भुत फायदे, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2019, 15:13 IST

हिन्दू धर्म में शादी के चूड़ी पहनना काफी जरूरी माना जाता है. पहले के समय में चूड़ियां हर एक उम्र और वर्ग के लोग पहनते थे. पहले के समय में चूड़ियां क्य़ों पहनी जाती थी, इसके पीछे भी कई महत्वपूर्ण कारण बताए गए है.

कहते हैं शादीशुदा महिलाओं द्वारा चूड़ियां पहनने से उनके खूबसूरती की शोभा बढ़ती है. इसके साथ-साथ वैज्ञानिक दृष्टि से चूड़ियां पहनने सेहत के लिए लाभकारी भी माना गया है. चलिए जानते हैं चूड़ी पहनने से सेहत को क्या फायदा होता है-

सेहत से जुड़े फायदे-

चूड़ियां पहनने से हाथों में घर्षण होता है, जिसके कारण हाथों का रक्त संचार बढ़ता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, चूड़ियों द्वारा होने वाला घर्षण शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है. इसकी वजह से थकान मिटने में सहायक होती है.

हाथों चूड़ियां या कंगन पहनने से सांसों की समस्या और दिल की बीमारी भी दूर होती है. इसके साथ ही चूड़ियां पहनने से मानसिक संतुलन सही रहता है. इसलिए महिलाएं अपने ज्यादातर काम को निष्ठा भाव से करती हैं.

आपके जन्म का दिन खोलता है आपसे जुड़े कई गहरे राज, जानें अपने पार्टनर का स्वभाव

चूड़ी पहनते समय इन बातों का रखें ख्याल

चूड़ी पहनने के दौरान हमेशा ध्यान दें कि आपकी चूड़ियों में दरार तो नहीं पड़ी. अगर ऐसा है तो इसे गलती से भी ना पहने. टूटी या दरारों वाली चूड़ियां पहनना अशुभ माना जाता है. इससे घरों में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है.

गर्मियों में काला नमक है अमृत के समान, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल, होंगे कई अचूक फायदे

First published: 18 May 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी