Home » हेल्थ केयर टिप्स » An apple has extra fiber but carries about 100 million bacteria- research said
 

सावधान! सेब के साथ लाखों बैक्टीरिया निगल रहे हैं आप- रिसर्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2019, 18:12 IST

सेब हमारे देश में काफी प्रचलित फल है और नियमित तौर पर सेब खाना अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी मानी जाती है. लेकिन जब आप सेब खाते हैं तो करीब 10 करोड़ बैक्टीरिया भी साथ में खाते हैं. यह बैक्टीरिया हानिकारक या फायदेमंद यह इस बात पर र्निभर करेगा कि सेब का पैदावार किस तरह से हुआ है. शोधकर्ताओं का कहना है कि आप किस तरह का सेब खाते हैं आर्गेनिक या जैविक. उनका कहना है कि जैविक सेब में परंपरागत रूप से उगाए गए सेब की तुलना में संतुलित बैक्टीरिया होते हैं जो उसे स्वास्थ्यकारी होते हैं.

आस्टिया के ग्रेज यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर गैबरियल बर्ग के मुताबिक बताया, "बैक्टीरिया भोजन के द्वारा हमारी आंतों में पहुंचते हैं. भोजन पकाने के दौरान इनमें अधिकतर मारे जाते हैं, इसलिए फल और कच्ची सब्जियां विशेष तौर पर आंतों में बैक्टीरिया के महत्वपूर्ण स्रोत हैं. सेब में अतिरिक्त फाईबर पाया जाता है जो दिल की बीमारी में काफी फायदेमंद होता है.


रिसर्च में परंपरागत और आर्गेनिक दोनों सेबों में बैक्टीरिया की संख्या समान थी. बेग ने बताया, "प्रत्सेक सेब के घटकों को औसत रूप से एक साथ रखने पर, हमने अनुमान लगाया कि 240 ग्राम सेब में करीब 10 करोड़ बैक्टीरिया हैं ." कई शोधकर्ताओं का कहना है कि रोग पैदा करने के लिए जाने जाने वाले बैक्टीरियों का समूह 'इसचेरिचिया-शिंगेला' परंपरागत सेबों के नमूनों में पाया गया लेकिन जैविक सेबों में इसकी उपस्थिति नहीं थी ."

 

First published: 26 July 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी