Home » हेल्थ केयर टिप्स » Anger in older adults increase the risk of several disease
 

गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, इन लोगों को हो सकती है जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 15:10 IST

गुस्सा आना सामान्य बात है, लेकिन कभी-कभार ऐसा होता है कि गुस्सा होने से लोग अचानक बीमार पड़ जाते हैं. गुस्सा भले ही एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन ये हमारी सेहत पर गहरा प्रभाव डालती है.

एक नई स्टडी हुई है, जिसके मुताबिक बुढ़ापे में गुस्सा करना सेहत को गंभीर रूप से बीमार कर देता है. अक्सर बुढ़ापे में तनाव और उदासी के कारण गुस्सा आता है, ये एक आदत सी हो जाती है, लेकिन गुस्सा बुढ़ापे के लिए काफी नुकसानदायी होती है.

स्टडी में दावा किया गया है कि अगर वृद्ध व्यक्ति गुस्सा करते हैं, तो उनके शरीर में सूजन, दिल की बीमारी, आर्थराइटिस और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी खरता बढ़ता है. यह स्टडी साइकोलॉजी एंड एजिंग जर्नल में प्रकाशित की गई है.

इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 59 से 93 के बीच के उम्र वाले करीब 226 लोगों को को लिया है. इन लोगों को दो ग्रुप में बांटा है. पहले ग्रुप में ऐसे लोगों को रखा, जिसने हाल ही में बुढ़ापे में कदम रखा हो. वहीं, दूसरे ग्रुप में अधिक उम्र वालों को रखा गया है.

इस स्टडी में शामिल हुए लोगों से पूछा गया कि उन्हें किस बात को लेकर कितना गुस्सा आता है और वे किस बात से उदास होते हैं. इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने इस बात को जानने की कोशिश की शरीर को ज्यादा नुकसान गुस्सा करने से पहुंचता है या फिर उदास रहने से. 

इस स्टडी के सह-लेखक Carsten Wrosch ने कहा, "हमने पाया कि 80 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों के नियमित तौर पर गुस्सा करने से उनके शरीर में अधिक सूजन के साथ कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन मध्य वर्ग के लोगों में ऐसा नहीं होता है." इस शोध के बात शोधकर्ताओं का मानना है कि एजुकेशन और थैरेपी के जरिए बुढ़ापे में अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है.

सेहत को करना है चुस्त-दुरुस्त तो रोजाना पीएं सौंफ का पानी, होते हैं ये 8 अचूक फायदे

अगर हो जाए ये बीमारी तो ना करें जरा सी भी देर, वरना जा सकती है आपकी जान!

First published: 14 May 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी