Home » हेल्थ केयर टिप्स » Anti-Cancer Effects of Grape Seed Extract
 

अंगूर के बीज में छिपा है जानलेवा कैंसर का इलाज, रिसर्च में हो चुका है खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 23:11 IST

प्राचीन ग्रीक के लोगों का कहना था कि यदि आप कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अंगूर खाएं और अंगूर से बनी शराब पिए. जो आपको कैंसर से बचाने में मदद करेगी. कई शोधों में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि अंगूर के बीज का इस्तेमाल कैंसर को खत्म करने के लिए किया जा सकता है. क्योंकि अंगूर के बीज में कैंसर सेल्स को रोकने की अधिक शक्ति होती है.

यही नहीं शोध में इस बात का भी खुलासा हो चुका है कि जो लोग भरपूर मात्रा में फलों और हरी सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने का खतरा दूसरे लोगों की तुलना में कम होता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि पौधों में फाइटोकेमिकल्स नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो इंसानी कोशिकाओं के भीतर कैंसर की सेल्स से लड़ने की क्षमता रखते हैं.

बता दें कि फाइटोकेमिकल्स पौधों में पाया जाने वाला एक यौगिक हैं जो लोगों को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. जो फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, फलियों और नट्स में पाए जाते हैं. रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि अंगूर का बीज ही नहीं बल्कि पूरा अंगूर ही कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है.

कुछ साल पहले अमेरिका में हुई एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ कि कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एक कुदरती चीज इतनी कारगर है कि इसको खाने के बाद मात्र 48 घंटों के अंदर कैंसर का इलाज संभव है. रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि अंगूर के बीज का रस कैंसर को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

रिसर्च के मुताबिक कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी में कैंसर के मरीजों पर शोध करने के बाद ये नतीजे निकले गए कि अगर कैंसर के मरीजों को अंगूर के बीज के रस का सेवन कराया जाए तो बहुत तेजी से इसके परिणाम दिखाई देने लगते हैं.

कॉलेज के मेडिकल फिजिक्स एवं साइकोलॉजी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. हर्डिन बी जॉन्स के मुताबिक करीब 25 सालों तक चले शोध में ये बात सामने आई कि अंगूर के बीज से निकलने वाला रस इस बीमारी पर बहुत तेजी से असर करता है. शोध में पाया गया है अंगूर के रस का प्रभाव इतनी तेजी से होता है कि करीब 48 घंटों के भीतर ही कैंसर पीड़ित में सकारात्मक नतीजे आने शुरू हो गए.

मूंगफली खाने से खत्म हो जाती है ये गंभीर बीमारियां, हड्डियों को करती है मजबूत

First published: 11 April 2019, 23:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी