Home » हेल्थ केयर टिप्स » apple seeds are poisonous know about facts
 

जहरीला होता है सेब का बीज, भूलकर भी खा लिया तो हो सकती है मौत !

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 14:12 IST

सेब ऐसा फल है जो हमारी सेहत के बहुत लाभदायक है. लेकिन ये पौष्टिक फल जानलेवा भी हो सकता है. ये सुनकर आप थोड़ा हैरान जरूर हो सकते हैं. लेकिन ये सच है कि सेब का बीज बेहद जहरीला होता है और इसे खाने से इंसान की मौत तक हो सकती है.

दरअसल सेब के बीज में अमिगडलिन नाम का तत्व पाया जाता है और जब यह तत्व इंसान के पाचन संबंधी एन्जाइम के संपर्क में आता है. ये सायनाइड रिलीज करने लगता है. अमिगडलिन में सायनाइड और चीनी होता है जब इसे हमारा शरीर निगल लेता है तो वो हाईज्रोजन सायनाइड में तब्दील हो जाता है. इस सायनाइड से न सिर्फ आप बीमार हो सकते हैं बल्कि मौत का भी खतरा रहता है. हालांकि ऐक्सिडेंटली सेब का बीज खा लेने पर बेहद तीव्र जहरीलेपन के केस कम ही देखने को मिलता है.

 

सेब के करीब 200 बीज का चूरण जो करीब 1 कप के आसपास हुआ वो इंसान के शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. सायनाइड, दिल और दिमाग को नुकसान पहुंचाता है. कुछ रेयर केस में ऐसा होता है कि इंसान कोमा में भी जा सकता है. जिससे उसकी मौत भी हो जाती है.

यदि ज्यादा मात्रा में सायनाइड का सेवन कर लिया जाए तो तुरंत सांस लेने में तकलीफ शुरू हो जाती है, दिल की धड़कन तेज हो जाती है. ब्लड प्रेशर भी लो हो जाता है और इंसान बेहोश भी हो सकता है. यदि इस जहर से कोई इंसान बच भी जाए तो उसके दिमाग और दिल में काफी नुकसान पहुंचता है. सायनाइज की जरा सी भी मात्रा का सेवन करने से चक्कर आना, सिर्दर्द, उल्टी, पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं.

तेजपत्ता का इस्तेमाल है कई बीमारियों का इलाज, जानकर हो जाएंगे हैरान

गर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाय सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

First published: 10 February 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी