Home » हेल्थ केयर टिप्स » Apply 10 simple tips to look attractive in 2 minutes: expert reveals the simplest things of attraction
 

बस दो मिनट में आकर्षक बनने के 10 आसान तरीके

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2016, 15:22 IST

क्या आप भी प्यार की तलाश में हैं? क्या आपको भी अभी तक पार्टनर नहीं मिला? अगर आपके जवाब हां में हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि खुद में कुछ सुधार लाने की जरूरत है. विशेषज्ञों की मानें तो 10 बेहद आसान तरीकों से आप खुद को तुरंत आकर्षक बना सकते हैं और दूसरों को आकर्षित कर सकते हैं. यह तरीके जितना आप सोच सकते हैं उनसे भी ज्यादा आसान हैं.

महिलाओं को ज्यादा भाते हैं कहानी सुनाने वाले पुरुष

डेटिंग गुरु के नाम से पहचाने जाने वाले जेम्स प्रीस ने किसी को भी आकर्षित करने के 10 सबसे आसान तरीके बताए हैं. इससके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप इतना तय करें कि आंख से आंख मिलाए रखेंगे तो बस बाकी के सभी तरीके बेहद आसान और चुटकियों में पूरे होने वाले हैं.

जानिए क्या हैं वो 10 सटीक तरीकेः

1. आंखों में आंखें डालकर देखें

अगर आप चाहते हैं कि लोगों को आकर्षक दिखें तो आसमान, जमीन या इधर-उधर देखना छोड़े और जितना ज्यादा संभव हो सामने वाले की आंखों में आंखें डालकर देखें. आंखें मिलाने का सीधा सा मतलब होता है कि आप में आत्मविश्वास है और आप को जो चाहिए उसे पाने में आप डरते नहीं हैं. आत्मविश्वास सेक्सी होता है और इसे दिखाने का सबसे आसान तरीका सीधे आंखों में आंखें मिलाना है.

2. मुस्कुराना

ज्यादा आकर्षक बनने का सबसे तेज तरीका है मुस्कुराना. लोग ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ना पसंद करते हैं जो खुशमिजाज हों, सकारात्मक हों और एक मुस्कुराहट लोगों तक यह बात पहुंचाने में तुरंत मदद करती है.

3. सभी से बात करें

आप जिनसे भी मिलते हैं उनसे छोटी सी ही सही, बात करने की आदत जरूर डालें और एक अच्छे श्रोता बनें. वैज्ञानिकों ने पाया है कि भोजन और पैसो से जुड़े मस्तिष्क के हिस्से को सक्रिय करने के लिए बातचीत करना उतनी ही प्रसन्नता देता है. 

अगर आप यह दिखा सकते हैं कि आपको लोगों की परवाह है और आप उनकी बातें सुनते हैं तो इसका मतलब है कि वे स्वतः ही आपकी ओर आकर्षित हो जाते हैं.

4. सिर उठा के रहें

आकर्षक लोग जहां होते हैं वे अपनी जगह खुद बना लेते हैं जबकि अन्य लोग इधर-उधर हो जाते हैं और लोगों की उन पर नजर नहीं पड़ती. अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी ओर ध्यान दें (वैसे आत्मविश्वास और सेक्स अपील दिखाने के लिए यह जरूरी होता है) तो आपको खुद को मजबूती से दिखाना जरूरी है.

5. प्रशंसा

हम सभी को प्रशंसा सुनना अच्छा लगता है क्योंकि इससे साबित होता है कि जिन चीजों पर हमने कुछ किया है लोग उसे देख रहे हैं. इसलिए आप भी अपने अंदर इस गुण को पैदा करें कि दूसरों की प्रशंसा की जाए जिससे सामने वाले को पता चला कि वो आपकी नजरों में उस दिन का सबसे महत्वपूर्ण शख्स है. इसके परिणामस्वरूप वो भी आपको आकर्षक पाएंगे.

6. खुद से ईमानदार रहें

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको आकर्षक समझें तो सबसे पहले आप स्वयं में यह यकीन करें कि वाकई आप आकर्षक हैं. इसलिए हमेशा खुद को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखें, खुद की कमियों को स्वीकारें और आत्मविश्वास खुद ब खुद आपमें आने लगेगा. किसी को खुश करने के लिए खुद को किसी और का चेहरा देने की कोशिश न करें.

7. कसरत शुरू करें

जिम में जाकर कसरत करने या खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करने से न केवल आप बेहतर नजर आते हैं, इससे आपके शरीर से एंड्रोफिंस भी रिलीज होते हैं. इससे आप हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहते हैं, ज्यादा रिलैक्स्ड होते हैं और अपने लुक को लेकर ज्यादा बेहतर अनुभव करते हैं.

8. हर लम्हे को जिएं

इस बात की चिंता करना खत्म कर दें कि लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे और आप क्या करेंगे. जब आप यह सोचना छोड़ देंगे तो आप ज्यादा सुकून में नजर आएंगे और तब इस बात की ज्यादा संभावना है कि कोई आपके साथ वक्त गुजारना चाहे. हर मौके को भुनाइए, यह मायने नहीं रखता उस पल में आप कितना नर्वस महसूस करते हैं, ब हर पल, हर लम्हे को जिएं.

9. अपनी पर्सनल स्टाइल को स्वीकारें

एक बार जब आपको पता चल गया कि आप पर कौन सी स्टाइल फबती है तो आप अपनी पर्सनैलिटी को जाहिर करने वाले कपड़े आसानी से पहन सकेंगे. अगर आपने आकर्षक ढंग से ड्रेस-एक्सेसरीज पहनना शुरू कर दिया तो आप स्वतः ही खुद को ज्यादा आकर्षक और सहज महसूस करने लगेंगे. 

कभी भी खुद को और अच्छा दिखाने या अपने लिए बेहतर विकल्प चुनने के लिए किसी का सलाह लेने से न हिचकें. लाल रंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि ज्यादातर पुरुष इसे आकर्षक मानते हैं.

10. लिप्स्टिक लगाएं

महिलाओं-युवतियों के बारे में पुरुष जिस चीज पर सबसे पहले ध्यान देते हैं वो है मुंह, इसलिए हमेशा अच्छी लिपस्टिक लगाएं. और ऐसे में लाल फिर से एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि यह लोगों को आकर्षित करता है.

First published: 20 December 2016, 15:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी