Home » हेल्थ केयर टिप्स » avoid food during summer season
 

भूलकर गर्मी के मौसम न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 16:55 IST

इस मौसम में गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए जितना जरूरी भरपूर मात्रा में पानी पीना होता है, उतना ही जरूरी खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखना भी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको गर्मियों में क्या-क्या खाने से बचना चाहिए.

गर्मियों में मसालेदार चीजें खाने से बचना चाहिए. हालांकि मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते हैं, लेकिन ये लोगों की सेहत को गंभीर रूप से नुकसान भी पहुंचाते हैं. गर्मियों में मसाला खाना से पेट में जलन, पेट की समस्या आदि होने लगती हैं. इसी के साथ ही शरीर का टेंपरेचर भी बढ़ता है.


गर्मियों में जितना हो सके मांसाहारी चीजों का सेवन करने से बचे . गर्म मौसम में मसालेदार ग्रेवी वाली चीजों का सेवन करने से बॉडी टेंपरेचर भी बढ़ता है. इसी के साथ ज्यादा मसाले वाली चीजें खाने से शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम भी डिस्टर्ब होता है.

जंक फूड खाने के बजाए गर्मियों में हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए.जो आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. गर्मियों में एक बात का ध्यान ये भी रखना चाहिए कि चीज सॉस में कैलोरी की मात्रा बहुतल अधिक होती है. वहीं, इस मौसम में शरीर को ज्यादा न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. इसलिए डाइट में हेल्दी चीजें ही शामिल करें.

अमृत समान गुणकारी है गिलोय, ऐसे करें इस्तेमाल

इसी के साथ गुड़ को बहुत सेहतमंद माना जाता है. यदि आपको मीठा खाना पसंद है तो इन्हें चीनी के बजाय गुड़ से बनाइए. चीनी और गुड़ दोनों ही गन्ने के रस से बनाए जाते हैं. मगर चीनी बनाने में इसकी प्रॉर्सेंसग और रिफाईंनग की जाती है, जिसके कारण ये शरीर के लिए बिल्कुल भी स्वास्थवर्धक नहीं होती है. वहीं गुड़ अपने प्राकृतिक स्वरूप के ज्यादा निकट रहता है इसलिए अच्छा है लेकिन गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी में बहुत ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए. इससे नकसीर फूटने का खतरा रहता है.

अमृत समान गुणकारी है गिलोय, ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 16 July 2020, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी