Home » हेल्थ केयर टिप्स » avoid heart deseases walnuts can improve your health
 

अखरोट है सेहत के लिए रामबाण, दिल की बीमारियों को रखता है दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 14:10 IST

हमारे शरीर के लिए मेवा काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में बादाम न्यूट्रिशन से भरपूर माना जाता है. इसे आप रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं. शरीर को कैल्शियम और आयरन देने का काम करता है.

कुछ शोधकर्ताओं का दावा है कि अखरोट walnuts सेहत से जुड़ी कई बड़ी समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है. वर्ष 2019 में पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने इसे लेकर एक रिसर्च भी किया था. इस रिसर्च में शोधार्थियों सैचुरेटेड फैट की जगह अखरोट का सेवन करने वाले लोगों का स्वास्थ्य ज्यादा बेहतर पाया.


वजन कम करने के लिए लौकी है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

रिसर्च में दावा किया गया है कि अखरोट में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट ब्लड प्रेशर को संतुलित कर ह्दय संबंधी बीमारियों को शरीर से दूर रखता है. रिसर्च में ये भी बताया गया था कि अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक प्रकार है.

 तेज गर्मी में आंखों का ऐसे रखें ख्याल, बरते ये सावधानियां

क्रिस्टियाना पीटरसन के नेतृत्व में भी इसे लेकर एक रिसर्च में खुलासा किया है. क्रिस्टियाना के शोध में भी अखरोट को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया था. क्रिस्टियाना पीटरसन ने बताया कि हम देखना चाहते थे कि क्या अखरोट सेस आंतों में सुधार आने का असर हदय रोगों पर भी पड़ता है.

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक प्रकाशित रिपोर्ट में भी अखरोट को हेल्दी डाइट बताया गया है कि जो कि हदय और आंतों के लिए काफी अच्छा होता है.

अगर आप भी कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम तो एनर्जेटिक रहने के लिए पिएं ये ड्रिंक

First published: 20 June 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी