Home » हेल्थ केयर टिप्स » avoid the use of aluminum foil paper health tips
 

खाना पैक करने में एल्युमीनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

, कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2020, 12:09 IST

एल्युमीनियम फॉयल Aluminium Foil पेपर का ट्रेंड आजकल तेजी से बढ़ रहा है. जब भी खाना पैक करना हो तो हमेशा हमारे दिमाग में फॉयल पेपर का ही ख्याल आता है क्योंकि आजकल हर कोई एल्युमीनियम फॉयल पेपर में ही खाना पैक करना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खाना पैक करने के लिए जिस पर आप इतना भरोसा करते हैं, क्या आप जानते हैं कि वो आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है?

रिसर्च से पता है कि एल्युमीनियम फॉयल पेपर में पैक्ड चीजें खाने से दिल के रोगों और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का होने का खतरा रहता है. गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक करते हैं. तब एल्युमीनियम फॉयल पेपर में मौजूद खतरनाक तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते हैं. जो आपके शरीर में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है.


ये भी कहा जाता है कि एल्युमिनियम फॉयल पेपर इस्तेमाल करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. एल्युमीनियम फॉयल पेपर में मौजूद खतरनाक रसायनों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है.

 गुणकारी हैं पुदीने की पत्तियां, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

इसी के साथ एल्युमिनियम फॉयल में कुछ तत्व ऐसे होते हैं, जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा होता है. कई स्टडी से पता चलता है कि हाई एल्युमिनिय इनटेक अल्जाइमर की वजह बन सकता है. ज्यादा एल्युमिनियम फॉयल पेपर के इस्तेमाल करने से ब्रेन सेल्स की ग्रोथ रेट घटती है.

वहीं फॉयल पेपर में खाना पैक करने से उसमें मौजूद तत्व आपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो जाता है. जो आपको अस्थमा या सांस लेने जैसी समस्याओं का खतरा हो सकता है. फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना पैक करने से बचें. गर्म खाना पैक करने से एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाता है.

खाना पैक करने के लिए अच्छी क्वालिटी का फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें. इसी के साथ एसिडिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचें. वहीं ध्यान से मसालेदार और खट्टे फलों को पैक करने से बचें.

नारियल पानी पीने के हैं गजब के फायदे, कई रोगों से लड़ने की देता है ताकत

First published: 23 June 2020, 12:11 IST
 
अगली कहानी