Home » हेल्थ केयर टिप्स » Avoid These Top Cancer-Causing Foods You Probably Eat Every Day
 

ये खाना आपको दे रहा है मौत का तोहफा, इसे खाया तो हो सकता है कैंसर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 17:06 IST

आजकल प्रदूषण और मिलावटी खाने ने लोगों को कई तरह की जानलेवा बीमारियों देना शुरु कर दी हैं. इनमें से सबसे खतरनाक है कैंसर की बीमारी. जो सेल्‍स की अनियंत्रित वृद्धि की वजह से होता है. कैंसर के कई प्रकार हैं जैसा मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर आदि. वैसे कैंसर का पता अगर शुरूआती स्‍टेज में चल जाए तो इसका इलाज संभव है. लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो मौत निश्चित. जानकारों का कहना है कि कैंसर कुछ हद तक हमारे खाने-पीने की चीजों पर निर्भर करती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाने और व्यजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको जाने अंजाने में कैंसर की बीमारी दे रहे हैं.

रेड मीट खाने से हो सकता है कैंसर

रेड मीट में लिनोलिक एसिड के गुण पाए जाते हैं. इसे हर रोज खाना बहुत हानिकारक होता है. इसके लगातार सेवन से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके खाने से स्तन कैंसर, बड़ी आंत और प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि सप्ताह में 300 ग्राम से अधिक रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए.

आर्टिफिशियल स्वीटनर

वैसे चीनी का सेवन अधिक मात्रा में करना खतरनाक होता है. इसके ज्‍यादा सेवन से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है, और वजन में भी लगातार बढ़ोतरी होने लगती है. लेकिन अगर आप चीनी की जगह आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए बेहद हानिकारक है. बता दें कि आर्टिफिशियल स्वीटनर का स्वाद चीनी की तरह ही होता है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि यह किसी मीठे जहर से कम नहीं है. आर्टिफिशियल स्वीटनर से सिरदर्द, याददाश्त की कमी, अचानक चक्कर आकर गिर पड़ना और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है. इसके सेवन से माइंड ट्यूमर की संभावना भी रहती है.

आलू चिप्स

आलू के चिप्स या फेंच फ्राई जैसी चीजों के शौकीन लोगों के लिए भी बुरी खबर है. क्‍योंकि ये केवल मोटापे और दिल के रोगों को बढ़ाने के साथ कैंसर का कारण भी है. एक सर्वेक्षण के अनुसार, स्टार्च वाले कुछ खाद्य पदार्थों में ऐक्रिलामाइड नामक एक केमिकल पाया जाता है. ऐक्रिलामाइड एक ऐसा तत्व है, जो 120 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक तापमान पर पकाए, तले अथवा ग्रिल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में उपस्थित होता है और कैंसर से संबंधित होता है.

ये भी पढ़ें- अदरक वाली चाय के हैं ढेर सारे फायदे, जानकर ग्रीन टी पीना छोड़ देंगे आप

ये भी पढ़ें- अब स्मार्टफोन बताएगा दूध में कितना मिलाया गया है पानी और केमिकल

प्रोसेस्‍ड सफेद आटा भी है नुकसानदेह

इन सबके अलावा सफेद आटा भी आपकी सेहत के लिए नुकसान पहुंचा रहा है. क्‍योंकि वह प्रोसेस्‍ड होने के कारण सफेद होता है और इसमें सैचुरेटेड फैट की बहुत अधिक मात्रा में होती है. सैचुरेटेड फैट का संबंध कैंसर से होता है. इसमें अधिक केमिकल और क्लोरीन गैस होती है. इसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है. अगर किसी को कैंसर के शुरुआती लक्षण दिखें तो इसे खाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- जानिए असुरक्षित यौन संबंधों के अलावा और कैसे हो सकता है HIV Aids

First published: 4 December 2018, 17:05 IST
 
पिछली कहानी