Home » हेल्थ केयर टिप्स » ayurveda beauty tips these three things never fail must try
 

लॉकडाउन में इन तीन चीजों से निखारें अपनी खूबसूरती, स्किन और हेयर के लिए जरूर करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 17:10 IST

कोरोना वायरस के चलते पूरा देश लॉकडाउन है. ऐसे में हर कोई अपने अपने घर में रहने को मजबूर है. इस स्थिति में लोगों के लिए अपनी फिटनेस और ब्यूटी का ख्याल रखना आसान नहीं है. लेकिन हम आपको लॉकडाउन के दौरान कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपना खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं.

नींबू-


नींबू के रस में विटामिन सी होता है जो आपके चेहरे की रंगत को निखारता है. इसके रस में थोड़ा सा पानी मिलाएं फिर इस कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं. ये एक प्रकार से आपके चेहरे पर टोनर का काम करेगा. लेकिन याद रखें कि यदि आपकी स्कीन सेंसिटिव है तो आप इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

 मेथी-

मेथी चेहरे की चमक के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद इसे सुबह पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे. इसके साथ ही इसके बीज को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को एक से दो घंटे तक अपने बालों में लगाए रखें. इससे आपके बाल घनें-लंबे और मजबूत होंगे.

 आज कल ट्रेंड में हैं डलगोना कॉफी, जानें आखिर क्या है खास बात

चावल का पानी-

चावल का पानी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसको कोरियन स्किन थेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चावल के पानी में पाए जाने वाले इनोसिटोल, खराब बालों को ठीक करते हैं. यदि आपके बाल टूटते हैं तो आप चावल को पानी में भिगोकर इसके पानी को चेहरे और बालों को धोने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

भूलकर भी न करें संतरे का ज्यादा सेवन, वरना उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

 

First published: 22 April 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी