Home » हेल्थ केयर टिप्स » ayurvedic face pack for oily skin face pack for dry skin beauty products ayurvedic beauty products
 

ऑयली स्किन वालों के लिए बना है ये फेस पैक, दमक उठेगा चेहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2018, 16:43 IST

खुद को सुंदर और जवान बनाए रखने के लिए महिलाएं तमाम कोशिश करती हैं. जिसके लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जमकर खरीददारी करती रहती हैं. ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स ना सिर्फ स्किन के लिए हानिकारिक होते हैं बल्कि इनसे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेद फेस पैक के बारे में बताएंगेजिन्हें आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है. इनके इस्तेमाल से यकीनन आपका चेहरा खिल उठेगा.

ऑयली स्किन के लिए लगाएं गेंदे के फूलों का फेस पैक-

ये फेस पैक ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए वरदान है.

बनाने की विधि और सामग्री-

एक मुट्ठी गेंदे के फूलों को कच्चे दूध के साथ अच्छे से पीस लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. गेंदे के फूलों की खुशबू यकीनन आपका मन मोह लेगी. ये फेस पैक एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक की तरह आपके चेहरे पर काम करेगा. खूबसूरत चेहरा पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें.

संतरे का छिलका और दूध का फेस पैक-

ये फेस पैक भी ऑयली स्किन वालों के लिए रामबाण का काम करता है.

बनाने की विधि और सामग्री-

हम अक्सर देखते हैं कि संतरा खाने के बाद छिलकों को फेंक दिया जाता है, लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए एक अच्छी औषधि का काम करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे का छिलका लें और इसे धूप में सुखा लें. सूखने के बाद इसे अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

First published: 21 January 2018, 16:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी