Home » हेल्थ केयर टिप्स » ayurvedic remedies to get quick relief from cough and cold
 

चुटकियों में दूर करें कफ और खांसी की परेशानी, राहत देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2020, 14:13 IST

सर्दियों में अक्सर खांसी और कफ की समस्या हर आम इंसान को जाती है. वैसे तो खांसी तकरीबन अपने आप दूर हो जाती है. लेकिन यदि ये लंबे समय कर बनी रहे तो फिर किसी न किसी बीमारी का संकेत भी हो सकती है. संक्रमण के कारण कफ वाली खांसी हो जाती है. आयुर्वेद में खांसी और कफ के लिए कई तरह के इलाज बताए गए हैं. खांसी को कंट्रोल करने के लिए जड़ी बूटियों और कफ के लिए विभिन्न प्रकार के इलाज बताए गए हैं.

आर्युर्वेद में गर्म पानी को कई बीमारियों का इलाज बताया गया है. इसमें खांसी भी शामिल है. थोड़ी मात्रा में गुनगुना पानी में आर्युर्वेदी दवा में पीने से राहत मिलेगी और कफ भी मल के जरिए बाहर निकल जाएगा. इसी के साथ नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी खांसी में आराम मिलता है.


शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं. सिर्फ शहद चाटने से खांसी को दूर किया जा सकता है. रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद पिएं. वहीं शहद के उपयोग का एक तरीका यह भी है कि आधा चम्मच शहद में थोड़ी इलायची और नींबू का जूस डालकर दिन में तीन बार लें.

इसके अलावा आप अदरक के टुकड़ो को शहद के साथ मिलाकर चबाने से तत्काल राहत मिल जाती है. अदरक के इस्तेमाल का दूसरा तरीका यह है कि अदरक का जूस निकालकर शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पिएं. खांसी में आप दूध में हल्दी मिलाकर पीना फायदेमंद है और यह खांसी में भी कारगर है.

लहसुन की कलियों को कच्चा चबाने से खांसी दूर होती है. कच्चा न चब पाएं तो सीधी आंच पर भून लें. लहसुन को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर सेवन करने से खांसी दूर होती है. स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. तुलसी का काढ़ा शरीर में न केवल गर्मी देता है, बल्कि खांसी में राहत दिलाता है. अदरक, काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों को एक साथ उबालकर काढ़ा बनाएं.

कफ वाली खांसी के लिए काली मिर्च को देसी घी में मिलाकर खाएं. काली मिर्च के पाउडर को घी के साथ भून लें. इसको दिन में तकरीबन 3 से 4 बार खाएं. दूध में भी इसे मिलाकर पिया जा सकता है. इससे भी आपको खांसी में आराम मिलेगा.

 

First published: 30 January 2020, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी