Home » हेल्थ केयर टिप्स » baasi roti benefits in diabetes and blood pressure
 

सुबह नाश्ते में रोज खाएं बासी रोटी, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की है जानी दुश्मन

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 16:11 IST

कई बार घरेलू नुस्खे हमारी कई सारी बामारियों को जड़ से खत्म कर देते हैं. आज हम आपको ऐसा ही एक नुस्खा बासी रोटी का बताने जा रहा है. हालांकि आपने अक्सर सुना होगा कि रात को बचा हुआ खाना खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा हो सकता है. लेकिन आप बिना किसी डर से बासी रोटी खा सकते है.

रात की बची हुई रोटी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. जिसकी वजह से खाने को पचाने में आसानी होती है. रोज सुबह बासी रोटी को दूध के साथ खाने से शरीर के कई सारे रोग दूर हो जाते हैं. चलिए बताते हैं आपको बासी रोटी खाने से कौन-कौन सी बीमारियां दूर हो जाती है और आपको किस तरह से इसे खाना है.


डायबिटीज-
डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए बासी रोटी रामबाण मानी जाती है. इसके लिए आपको रोज फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति का शुगर कंट्रोल रहता है. इसी के साथ बासी रोटी को ठंडे दूध में ययि बासी रोटी को दस मिनट भिगोने के बाद खाएं तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिलता है. साथ ही आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

ब्लड प्रेशर-
ठंडे दूध में बासी रोटी को 10मिनट कर भिगोकर रखे दें. दूध में भिगी हुई रोटी को सुबह नाश्ते में खाएं. अगर आप मीठा खाना चाहते हैं तो इसमें चीनी भी मिला के खा सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही यदि आप गर्मियों में ऐसा करेंगे तो आपके शरीर का तापमान भी सही रहता है.

पेट दर्द-
पेट से जुड़ी समस्या है तो बासी रोटी को खा सकते है. दरअसल इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. जबकि इसमें सोडियम कम होता है. यही कारण होते हैं कि बासी रोटी पाचन के लिए अच्छी होती हैं और खून में शुगर की मात्रा को भी कम करती है.

कोरोना वायरस को हराने के लिए चीन के सबसे अमीर आदमी ने दान में दिए सौ करोड़

First published: 31 January 2020, 16:11 IST
 
अगली कहानी