Home » हेल्थ केयर टिप्स » baldness can be overcome with these fruits
 

स्ट्राबेरीज से दूर हो सकती है गंजेपन की समस्या, ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2020, 18:14 IST

आज कल तकरीबन हर कोई बाल झड़ने और गंजेपन से परेशान है. इसके लिए लोग तमाम तरह के उपचार करते हैं. ऐसा ही एक उपचार आज हम आपको बताएंगे जो आपके गंजेपन को रोकने के साथ साथ स्वस्थ बालों के स्ट्रैंड को भी बढ़ावा दे सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ फलों का सेवन करना पड़ सकता है जो गंजापन को रोकने में आपकी मदद करेंगे.

स्ट्राबेरीज strawberry- स्ट्राबेरीज में कई सारे अधभुत गुण होते हैं जो आपके शरीर के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. यह बालों के झड़ने का मुकाबला करने में मदद करता है क्योंकि यह सिलिका और एलेजिक एसिड में बहुत अच्छा माना जाता है. ये फल बालों को बढ़ावा देने और पतला होने से रोकने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करें.


ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है प्याज का रस, डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

किवी kiwi - किवी मीठा और खट्टा स्वाद वाला फल होता है.इसे खाना कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है तो कुछ लोग इसे बिल्कुल पसंद नहीं करते. ये फल आपकी खोपड़ी को पोषण देने और रक्क परिसंचरण को बढ़ाने में सहायक होता है. क्योंकि इसमें विटामिन की भरपूर मात्रा होती है.

अमरूद guava- अमरूद सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन करने से स्वास्थ्य में कई तरह के फायदें होते हैं. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते है जो इस प्रकार बालों के झड़ने की लोॉच, शक्ति और बनावट में मदद करता है. यह बालों की मात्रा को बढ़ाकर बालों के झड़ने को कम करता है और साथ ही स्वस्थ खोपड़ी को बनाए रकता है.

पपीता papaya- पपीता भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. पपीते में अमीनो एसिड, कोलेजन और विटामिन सी की बढ़ती मात्रा एक स्वस्थ खोपड़ी प्रदान करने में सहायक होगी. हालांकि, विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है जो आपके बालों के विकास को पुनर्जीवित करने के लिए प्रोटीन है.

केले के छिलके के हैं जबरदस्त फायदे, फेकने से पहले ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 16 June 2020, 18:14 IST
 
अगली कहानी