Home » हेल्थ केयर टिप्स » Banana and milk consume together in harmful for body
 

केला और दूध एक साथ खाना इन 3 लोगों के लिए है जहर, पढ़ें पूरी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2019, 14:12 IST

दूध के साथ केला खाने के फायदों के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होती है, लेकिन दूध और केला एक साथ खाने के नुकसान होते हैं. इस बात से ज्यादातर लोग अंजान होते हैं.

आज हम आपको इसी के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं कि दूध और केला सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है. उतना ही कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी होता है. चलिए जानते हैं आखिर किन लोगों के लिए दूध और केला एक साथ खाना सेहत के लिए भारी होता है-

पाचन क्रिया पर असर

जिन लोगों को पाचन क्रिया की समस्या होती है, उन्हें केले और दूध या फिर बनाना शेक से दूर रहना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए केला और दूध एक साथ खाना सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है. यदि आप केला और दूध खाना चाहते हैं, तो दूध पीने के करीब 20 से 20 मिनट के बाद ही केला खआएं.

अस्थमा वाले रहे दूर

अगर आपको अस्थमा की शिकायत है, तो केले और दूध से बिलकुल दूर रहें. अगर आप केला और दूध एक साथ खाते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. दरअसल, दूध और केले एकसाथ खाने से कफ की समस्या ज्यादा होने लगती है. इससे अस्थमा रोगियों की परेशानियां बढ़ रही है. इसके साथ ही अस्थमा रोगियों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है.

साइनस और एलर्जी

आयुर्वेद के मुताबिक, जिन लोगों को साइनस और एलर्जी की समस्या उन्हें दूध और केले का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. केला और दूध एक साथ खाने से जठराग्नि बुझ जाती है. जठराग्नि का मतलब है पेट में लगने वाली आग. ऐसा होने पर व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है. जिसके कारण टॉक्सिंस पैदा होने लगती है और साइनस और एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है.

First published: 16 May 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी