Home » हेल्थ केयर टिप्स » banana peel benefits for face
 

केले के छिलकों से पाएं चेहरे के तमाम परेशानियों से छुट्टी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2020, 20:07 IST

केले के फायदों के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि केले के छिलकों के भी अनेक फायदे हैं. इसके छिलको में गुणों का ऐसा खजाना है जिसके बारे में जानकर आप चौंक सकते हैं. केले के छिलते की मदद से आप सरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स देने के साथ वजन भी कम कर सकती हैं.

इसलिए अगर केले के छिलके को कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें.क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं जो शायद आप जानती भी नहीं होंगी. इसमें मौजूद विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पौटेशियम जैसे तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.


कच्चे प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल, सेहत के लिए हैं गजब के फायदे

मुंहासों से परेशान लोग केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए केले के छिलके पर शहद लगाकर मुंहासों पर हल्के हाथों से मसाज करें और छोड़ देर बाद अपना चेहरा धो लें.

ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है. इसे मसलकर इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिग पाउडर मिला लें. पिर ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें.

दातों का पीलापन दूर करने में भी ये काफी असरदार साबित होता है. करीब एक हफ्ते तक रोज सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर अच्छी तरह रगड़े फिर कुल्ला कर लें.

आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इन पर भी केले के छिलके लगा सकते हैं. इसके लिए छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं. जब सूख जाए तो धो लें.

सावधान: अखबार में लिपटा खाना खाने की गलती जिंदगी में न करें, कैंसर से हो सकती है मौत

First published: 16 November 2020, 20:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी