Home » हेल्थ केयर टिप्स » bananas can cause this disease you will be surprised health tips
 

केले खाने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, जानकर चौंक जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2020, 14:12 IST

केला खाना ऐसा फल है जिसे अधिकत्तर लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन अभी केले बाजार में आने वाले केले कर्बाइडयुक्त पानी में भिगाकर पकाए जा रहे हैं. इसी के चलते खेले खाने से 100% कैंसरया पेट का विकार हो सकता है इसलिए ऐसे केले खाने से बचे.

यदि केला अपने प्राकृतिक तरीके से पकाया गया है उसका डंठल काला पड़ जाता है और केले का रंग गर्द पीला हो जाता है. इसी के साथ प्राकृतिक तरीके से पके केले पर काले दाग रहते हैं. लेकिन यदि केले पर कारबाइड का इस्तेमाल करके पकाया गया है तो उसका डंठल हरा होगा और केले का रंग नींबुई पीला होगा. साथ ही ऐसे केले में एक भी दाग धब्बे नहीं नजर आएंगे.

कारबाइड को पानी में यदि मिलाएंगे तो उसमें से उष्मा निकलती है और अस्यतेलएने गैस का निर्माण होता है जिससे गांव देहातों में गैस कटिंग इत्यादि का काम किया जाता है इसमें इतनी कैलारीफीकवैल्यू होती है कि उससे एल पी जी गैस को भी प्रतिस्थापित किया जा सकता है.

 

जब किसी केले के एक गुच्छे को ऐसे केमिकल युक्त पानी में डाला जाता है तब वो कैमिकल उसमें उष्णता केलों में उतरती है और केले पक जाते हैं. हालांकि ऐसा करने वालों को ये नहीं पता होता कि ऐसे में केले पर इस केमिकल का उपयोग करना चाहिए.जिससे केलों में ज्यादा मात्रा में उष्णता का समावेश हो जाता है जो हमारे पेट में जाता है.

कारबाइड द्वारा पकाए गए केले खाने के नुकसान-
1-पाचनतंत्र में खराबी आ जाना
2-आंखों में जलन होना
3-छाती में तकलीफ
4-जी मिचलाना
5-पेट दर्द होना
6-गले में जलन महसूस होना
7-अल्सर की समस्या होना
8-ट्यूमर का भी शिकार हो सकते हैं.

शुगर रोगियों के लिए वरदान है ये फल, सिर्फ एक टुकड़ा खाने के बाद दिखेगा असर

First published: 6 February 2020, 14:12 IST
 
अगली कहानी