Home » हेल्थ केयर टिप्स » Lead, Cadmium, Chromium Found In Soft Drinks In India
 

सावधान! नामी कंपनियों के 5 सॉफ्ट ड्रिंक्स में मिले लेड और क्रोमियम जैसे ज़हरीले तत्व

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:42 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

भारत में दो बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बिकने वाले पांच सॉफ्टड्रिंक्स के सैंपल में लेड और कैडमियम, क्रोमियम जैसे भारी मेटल पाए गए हैं. स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने मंगलवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी. जिन सॉफ्टड्रिंक्स में ये हानिकारक पदार्थ पाए गए हैं उनमें पेप्सी, कोकाकोला, माउंटेन ड्यू, स्प्राइट और 7अप शामिल हैं.

कुलस्ते ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि ड्रग टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने पांच कोल्ड ड्रिंक के सैंपल जांच के लिए थे. इन्हें कोलकाता के नेशनल टेस्ट हाउस (एनटीएच) भेजा गया था.

जांच रिपोर्ट में पेप्सी, कोकाकोला, माउंटेन ड्यू, स्प्राइट और 7अप में जहरीले पदार्थ पाए गए हैं. लेड के अलावा इन सॉफ्टड्रिक्स में जो कैडमियम, क्रोमियम जैसे भारी मेटल पाए गए हैं उसका सबसे बड़ा कारण बोतल की पैकेजिंग है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस साल अप्रैल में कोलकाता के ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ (एआईआईएचएंड पीएच) को सॉफ्टड्रिक्स, अल्कोहल, जूस और कुछ ड्रिंक्स की जांच करने को कहा था.

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ और नेशनल टेस्ट हाउस ने साथ में पांचों सॉफ्टड्रिंक्स के सैंपल लिए थे. जिसके बाद इन हानिकारक तत्वों की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अप्रैल में ही इस जांच के आदेश दे दिए थे.

First published: 23 November 2016, 12:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी