Home » हेल्थ केयर टिप्स » Be careful eating cabbage, this worm will reach your mind and take your life
 

पत्ता गोभी खाने वाले हो जाएं सावधान, दिमाग में पहुंचेगा यह कीड़ा और ले लेगा आपकी जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2019, 13:15 IST

ठंड में पत्ता गोभी की सब्जियां लोग अधिकता में खाते हैं. हालांकि पत्ता गोभी खाने से पहले आपको सावधान होने की जरूरत है. पत्ता गोभी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. एक रिसर्च में ये सामने आया है कि पत्तागोभी के माध्यम से मानव शरीर में टेपवर्म (फीताकृमि) यानि एक तरह के कीड़े पहुंचने का डर रहता है.

रिसर्च के अनुसार, ये कीड़े आंतों में विकसित होने के बाद रक्त प्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाते हैं. कई बार ये कीड़े आपके मस्तिष्क में भी जा सकते हैं. इसलिए इन्हें नजरअंदाज करना काफी घातक हो सकता है. ये कीड़े आपकी जान ले सकते हैं.

कई लोग पत्ता गोभी को लेकर डरे हुए होते हैं. कृमि यानी कीड़ा पत्ता गोभी के सेवन से आपके शरीर में पहुंचकर फिर दिमाग में प्रवेश कर जाता है. कई लोग बाहर से फास्ट फूड मंगाते समय खाने में पत्ता गोभी को हटा देने को कहते हैं. जैसे कि बर्गर, चाऊमीन, मोमोज, स्प्रिंग रोल्स मंगाते समय लोग पत्ता गोभी नहीं डालने को कहते हैं. 

हम पत्ता गोभी सब्जी के रूप में, कच्चे सलाद के रूप में बहुत खाते हैं. इस तरह टेपवर्म हमारे शरीर में दो तरह से पहुंचता है. चूंकि यह बेहद सूक्ष्म होते हैं जिसकी वजह से यह हमें दिखाई नहीं देते. काफी अच्छी तरह से धोने पर भी यह कई बार पत्ता गोभी पर चिपका रह जाता है.

जब हम कच्ची पत्ता गोभी का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में इन कीड़ों के पहुंचने की आशंका सबसे ज्यादा होती है. अगर पत्ता गोभी अधपका रह जाता है तो भी यह कीड़ा हमारे शरीर में पहुंच जाता है. आमतौर पर यह कीड़ा जानवरों के मल में पाया जाता है. कई अलग-अलग कारणों से यह पानी के साथ जमीन में पहुंच जाता है.

रोटी के साथ ये चीजें खाने से करें तौबा , वरना हो जाएंगी ये परेशानी

रोजाना खाते हैं बादाम तो जान लें ये बात, ज्यादा खा लिया तो हो जाएगा भारी नुकसान

First published: 10 November 2019, 13:10 IST
 
अगली कहानी