Home » हेल्थ केयर टिप्स » Be careful if your house is on the roadside, your children may have this dangerous disease
 

आपका घर है सड़क किनारे तो हो जाएं सावधान, आपके बच्चों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2021, 15:08 IST

Health Care Tips: बहुत से लोगों की ख्वाहिश होती है कि उनका आशियाना सड़क के किनारे हो, जिससे उन्हें कहीं आने-जाने में कोई समस्या न हो. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. आपकी लाइफ को आसान बनाने वाला ये कदम आपके बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है.

बता दें कि व्यस्त सड़कों के नजदीक घरों में रहने वाले लोग और फिर अधिक देर तक यातायात में फंसे रहने वाले बच्चों को बचपन में ही अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है. जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्युनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में आगाह किया गया है कि सड़क किनारे घर नहीं होना चाहिए.

अध्ययन में साल 1999 से 2002 के बीच बोस्टन इलाके में जन्मे 1,522 बच्चों के आंकड़ों का विश्लेषण किया. अमेरिका के बेथ इस्राइल डीकनेस मेडिकल सेंटर की मैरी बी राइस ने कहा कि पहले के शोध से यह पता चलता है कि मुख्य सड़क के नजदीक रहने और जीवनभर वायु प्रदूषकों के बीच रहने का सीधा संबंध सात से दस वर्ष की आयु के बच्चे के निचले फेफड़े के काम करने से है.

उन्होंने बताया कि अध्ययन में मुख्य सड़कों के ज्यादा करीब रहने से बचपन में ही अस्थमा हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी मुख्य सड़क से 100 मीटर से कम दूरी पर रह रहे बच्चों में मुख्य सड़क से 400 मीटर से अधिक की दूरी पर रह रहे बच्चों के मुकाबले अस्थमा के लक्षण ज्यादा दिखे. "

खाने में जरूर शामिल करने चाहिए ये फर्मेंटेड फूड, तमाम समस्याओं की हो जाती है छुट्टी

Health Care Tips: सप्ताह में 4 से 5 दिन करें व्यायाम, हमेशा बने रहेंगे फिट एंड फाइन

First published: 29 January 2021, 15:03 IST
 
अगली कहानी