Home » हेल्थ केयर टिप्स » be careful to eat more tomatoes in the salad
 

टमाटर का ज्यादा सेवन करने वाले हो जाएं सावधान, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 10:10 IST

टमाटर का इस्तेमाल अधिकत्तर घरों में किया जाता है. टमाटर सब्जियों में स्वाद बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है. ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत की दृष्टि से भी ये काफी फायदेमंद है. इसी के साथ स्किन की कई बीमारियों में भी टमाटर खाने की सलाह दी जाती है.

दरअसल दमाटर में लाइकोपीम, कोलीन, अल्फा-लिपोइक एसिड, बीटा-कैरोटीम और ल्यूटिन जैसे आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर से कई बीमारियों को दूर रखनेव में हमारी मदद करता है.


कई पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं, इससे सेवन से वजन कम, दिल की बीमारी से निजात, पाचन शक्ति को बढ़ावा और डायबिटीज कंट्रोल होती है. हालांकि बड़े-बुजुर्ग कहते हैं किसी भी चीज की अति इंसान के लिए घातक हो सकता है. ऐसा ही टमाटर के साथ भी है. यदि हम टमाटर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे कई समस्याएं भी हो सकती है. चलिए बताते हैं आपको टमाटर खाने के नुकसान-

सावधान: सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने वालों के लिए बुरी खबर, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

 अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के मुताबिक, क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित मरीजों को पोटेशियम का सेवन सीमित रूप से करना चाहिए. टमाटर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही इसमें ऑक्सालेट नाम के एंटी-ऑक्सीडेंट का काफी ज्यादा पाए जाते हैं, जो किडनी के रोगियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि किडनी की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

टमाटर को ज्यादा खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है. क्योंकि इसमें क्षारीय पदार्थ काफी ज्यादा होती है, जिसे सोलनिन कहा जाता है. यही जोड़ों में सूजन का कारण बनता है.

इसी के साथ टमाटर के ज्यादा सेवन से गैस्ट्रिक एसिड बनता है, जिससे सीने में जलन या एसिड रिफलक्स का एहसास होने लगता है. पाचन की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का सेवन बंद कर देना चाहिए. इससे पाचन के रोगियों को राहत मिलेगी.

टमाटर के ज्यादा सेवन से स्किन में एलर्जी, चकत्ते होने लगते हैं. टमाटर में हिस्टामाइन नामक यौगिक पाए जाते हैं, जिसके ज्यादा सेवन करने से स्किन पर एलर्जी होती है.

इमली के बीज के हैं गजब के फायदें, जानकर आप भी शुरू कर देंगे इसका सेवन

First published: 18 May 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी