Home » हेल्थ केयर टिप्स » Be Carefull: If you are eating too much aloo ka paratha in winters, can loss memory
 

आलू का पराठा ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, याददाश्त पर पड़ता है बुरा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 18:55 IST

Health Care Tips: सर्दियों में लोग आलू के पराठे बहुत खाते हैं. यह एक ऐसा डिश है जो अधिकत्तर लोगों की पसंदीदा होता है. इसे बच्चों से लेकर बड़े तक के व्यक्तियों को खास पसंद होता है. पंजाब और उत्तरी भारत में तो ये मुख्य रूप से बहुत फेमस है. आलू के पराठे को काफी स्वास्थ्यवर्धक भी माना जाता है. लेकिन इसके कई नुकसान भी है.

आज हम आपको बताते हैं कि आलू के पराठे खाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. आलू का पराठा आसानी से बनकर तैयार तैयार हो जाता है. आलू का पराठा आपके शरीर को प्रोटीन एवं कोलेस्ट्रॉल की उचित मात्रा प्रदान करता है. पराठों मे स्टार्च, पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन इन चीजों का ज्यादा प्रभाव हमारे दिमाग पर बुरा असर डालते हैं.

आलू के पराठे ज्यादा खाने से पेट में गैस की परेशानी होती है. इसमें शामिल स्टार्च गैस के दर्द को काफी बढ़ा सकते हैं. इससे शरीर में गैस की मात्रा बढ़ जाती है और गैस दिमाग में चढ़ जाती है. इसके चलते आपको चक्कर आता है. इससे व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. आलू के पराठे का ज्यादा सेवन करने से शरीर में खून का संतुलन बिगड़ जाता है. यह आपके दिमाग में बुरा असर डालता है.

इसके अलावा आलू के पराठे का अनुचित सेवन करने से पेट में गड़बड़ी, उल्टी-दस्त और मोटापा जैसी बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, आलू का पराठा ग्लाइसिमिक मील माना जाता है. इसका मतलब यह है कि आलू के पराठे के सेवन से मस्तिष्क में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. यह दिमाग पर विपरीत प्रभाव डालती है. इसके चलते आपकी याददाश्त भी कमजोर हो सकती है.

गैस की समस्या से अगर आप भी रहते हैं परेशान, तो ऐसे करें केले का सेवन

आपके बच्चे की नहीं बढ़ रही लंबाई तो इन चीजों का आज से ही शुरु करें सेवन, कुछ दी दिनों में दिखेगा फर्क

First published: 25 February 2021, 18:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी