Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefit ofc health tips
 

Benefit of pistachio: पिस्ता खाने के क्या ये फायदे जानते हैं आप? कोई नहीं बताएगा ये राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2020, 17:10 IST

मेवा खाना हमारे सेहत के लिए हमेशा ही फायदेमंद होता है. ऐसे ही एक मेवे के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जो काजू से भी ज्यादा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है. खास बात ये है कि इसे रोजाना सिर्फ 5 की मात्रा में खाने से ही कई तरह की गंभीर बीमारियों से आप बच सकते हैं चलिए बताते हैं आपको कौन सी है ये चीज.

पिस्ता के बारे में शायद ही ज्यादातर लोगों को पता होगा कि पिस्ता एक प्रकार का एक मेवा होता है जो टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है स्वादिष्ट होता है. पिस्ते में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम पोषक तत्व मिले होते हैं.

पिस्ता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से छुटकाया पाया जा सकता है बल्कि यह आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है. इसके बारे में कई एक्सपर्ट अपनी अपनी राय दे चुके हैं.

 

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के मुताबिक पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन कैल्शियम और कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह बीमारियों को आपसे दूर रखता है. इसमें मौजूद जरूरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा का निखार बनाए रखता है. इसी के साथ ये जोड़ों में भी फायदेमंद होता है.

पिस्ता में एंटी- ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको लंबे वक्त तक जवां बनाए रखते हैं. ये त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों को स्लो करते हैं. बालों के लिए भी ये फायदेमंद होता है. सुबह 5 से 10 पिस्ता अच्छी से चबाकर खाना फायदेमंद होता है. बच्चे को भी 3से 5 पिस्ता खाने को दे सकते हैं. इसी के साथ आपके कोलेस्ट्रॉ़ल का लेवल लगातार बढ़ रहा है. उनको रोजाना 5पिस्ता का सेवन करना चाहिए. ऐसा रोजाना करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य हो जाएगा.

Side Effects of Honey: 1 साल से छोटे बच्चों को शहद देने से पहले जान लें ये खतरा

First published: 11 February 2020, 17:10 IST
 
अगली कहानी