Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits and side effects of cauliflower
 

थाइराइड में धोखे से भी नहीं खानी चाहिए गोभी, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2020, 16:10 IST

Benefits and Side Effects of Cauliflower: हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इन हरी सब्जियों में एक सब्जी है गोभी, जो तकरीबन हर व्यक्ति को खाना पसंद होती है. आमतौर पर डॉक्टर से लेकर डाइटिशियन तक सभी हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इस तरह की हरी सब्जियों में फूलगोभी ज्यादातर घरों में बनाई जाती है. लेकिन क्या मालूम है कि गोभी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है.

दरअसल फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोडाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन और पोटैशियम और थोड़ी सी मात्रा में तांबा मौजूद होता है. इसी के साथ गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा भी काफी होती है. जो कुछ लोगों के लिए जहर के मुताबिक होती है.

 

गोभी खाने के नुकसान-

जी हां यदि आपको थाइराइड की समस्या है तो फूलगोभी का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे आपका T3, T4 हार्मोन बढ़ सकता है. गोभी का सेवन उन लोगों के लिए भी खतरनाक है जिनके गाल ब्लैडर या किडनी में स्टोन है इससे ये समस्या और तेजी से बढ़ने लगती है. क्योंकि गोभी में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में होता है. वहीं यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो भी गोभी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए . क्योंकि इसमें प्यूरिन मौजूद होता है और इससे आपका यूरिक एसिड और बढ़ सकता है.

गोभी खाने के फायदे-

दरअसल फूलगोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन एक और विटामिन सी के अलावा पोषक भरपूर मात्रा में इसके तत्व होते हैं. जोकि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. गोभी लोग कई तरह से इस्तेमाल करते हैं कई लोग सब्जी बनाकर खाते हैं तो कुछ अचार, कुछ लोगों को गोभी का पराठा भी बहुत लोगों को पसंद होता है. गोभी शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है इसके लिए कच्ची गोभी के रस का सेवन करना चाहिए.

सर्दियों में अगर आप भी खा रहें हैं जमकर आलू का पराठा, जा सकती है याददाश्त

 

First published: 12 February 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी