Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits are of using bay leaf you will be surprised health tips
 

तेजपत्ता का इस्तेमाल है कई बीमारियों का इलाज, जानकर हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2020, 12:13 IST

Benefits of using bay leaf: भारतीय खाने के स्वाद में जायका बढ़ाने के लिए गर्म मसाले का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. हालांकि गर्म मसाले शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. इन्हीं मसालों में इस्तेमाल होने वाला तेज पत्ता भी कई बीमारियों से आपको दूर रखने में मदद करता है. खाने में इस्तेमाल होने वाला तेज पत्ते में आवश्यर पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं.

 इसी के साथ इसमें विटामिन ए और सी का भी भरपूर मात्रा एक साथ पाई जाती है. चलिए बताते हैं आपतो तेज पत्ता आपके लिए कितना और क्यों फायदेमंद है. तेज पत्ते ( bay leaf ) में विटामिन ए और सी के साथ ही फोलिक ऐसिड भी पाया जाता है. यदि पेट संबंधिक दिक्क्तें हो रही हैं तो तेज पत्ता आपके लिए बेहद फायदेमंद है.

अलर्ट! खतरनाक है एल्युमीनियम फॉयल में खाना पैक करना, हो जाएंगी ये जानलेवा बीमारी

 

दरअसल जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों को हर रोज तीन ग्राम तक कड़ी पत्ता खाना चाहिए. इससे उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा . तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

 पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं में तेजपत्ता बहुत फायदेमंद होता है. पेट में होने वाले कब्ज और एसिडिटी की समस्या में तेज पत्ता खाएं. इससे आपको जल्द राहत मिलेगी. पेट में मरोड़े होने से लेकर लंबे वक्त तक कब्ज रहने में भी तेज पत्ता किसी औषधी से कम नहीं है.

गर्म चाय पीने के हैं शौकीन तो हो जाय सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

First published: 5 February 2020, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी