Benefits of Avocado : सिर्फ एवोकाडो फल ही नहीं बल्कि इसका तेल भी नहीं है किसी वरदान से कम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2020, 15:51 IST

Benefits of Avocado : केले को पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं एवोकाडो में केवल पोटेशियम की मात्रा ही अच्छी नहीं होती है, बल्कि ये अन्य आवश्यक न्यूट्रिएंट से भी भरपूर होता है.

इस फल के तेल में भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसका तेल पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ये त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए भी उतना ही गुणकारी होता है.


एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसे ढेरों फायदे हैं. इसमें सिर्फ एक बीज होता है, इसका ज्यादातर हिस्सा गुदे के रूप में होता है. इस फल का गूदा भी अपने आप में 60 % तक ऑइल समेटे हुए होता है और बाकी ज्यादातर मात्रा फाइबर्स की होती है.

इसका ऑइल हार्ट के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. इसमें दिल की सेहत के लिए जरूरी माना जानेवाला मोनोसैचुरेटेड ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है.

कॉलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने के लिए भी ऐवकाडो ऑइल बहुत लाभकारी माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्लड कॉलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में ऐवकाडो ऑइल बहुत कारगर होता है.

आयुर्वेद का अमृत है गिलोय, खास गुणों की वजह से है बेहद फायदेमंद

 

इसी तरह से यदि इसके तेल को हेल्दी तरीके से किया जाए तो यह हड्डियों से जुड़ी समस्या और ऑर्थराइटिस जैसे रोगों से भी बचाव करता है. इसका तेल जल्दी घाव भरने में भी मददगार होता है. इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड्स हमारी त्वचा की कोशिकाओं को जल्दी स्वस्थ होने में सहायता करते हैं. इससे घाव जल्दी भर जाता है.

एवोकाडो ऑइल में ल्यूटिन पाया जाता है. ये एक खास कैरोटेनॉइड है, जो हमारी आंखों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. कैरोटेनॉइड्स ऐंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं. ऐंटिऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर को जवान बनाए रखने का काम करते हैं.

इन उपायों से एक मि‍नट में दूर हो जाएगा सिर दर्द, करें ये काम

First published: 2 November 2020, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी