Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of cactus face pack
 

कैक्टस का पौधा ग्लोइंग स्किन के लिए है फायदेमंद, ऐसे बनाए फेस पैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2020, 15:10 IST

कैक्टस के पौधों को आपने अक्सर घर में साज-सज्जा के लिए इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. क्या आप जानते हैं कि कैक्टस के पौधे का इस्तेमाल स्किन केयर के उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. जी हां कैक्टस के इस्तेमाल से स्किन संबंधी परेशानी को दूर किया जा सकता है. दरअसल कैक्टस की तनों में एलोवेरा जेल पाया जाता है. कैक्टस में विटामिन और मिनरल होता है. चलिए जानते है नागफनी यानी कैक्टस के फायदे.

गर्मियों में तेज धूप में स्किन कई बार जल जाती है. ऐसे में कैक्टस और नागफनी की मदद चेहरे से पिगमेंटेशन और सनबर्न को दूर किया जा सकता है. साथ ही आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल को दूर करने में भी मदद करता है. नागफनी जेल को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे कम हो जाते हैं. जिससे स्किन ग्लोइंग लगती है.


इसी के साथ कैक्टस यानी नागफनी चेहरे को ठंडक देने का काम करता है. चेहरे की सूजन और जलन कम करता है. चेहरे की सूजन और जलन को कम करने के लिए कैक्टस काफी फायदेमंद होता है. कैक्टस के तने से जेल लेकर त्वचा पर लगने से चेहरे की सूजन को कम किया जा सकता है.आप इसे रात में चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं.

मुंह के छालों से हैं परेशान तो घर में इन घरेलू नुस्खों से पाएं आराम

घर में आसानी से बनाए फेस पैक-
आप कैक्टस की पत्तियां से चाकू की मदद से कांटे निकाल लें. इसके बाद नागफनी के बीच वाले हिस्से को चाकू से काटे और जेल निकाल लें. आप इस जेल में एक चम्मच और नींबू का रस मिला लें. आप इसे अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगा लें. इसे आप चाहें तो 20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें. इसे हफ्ते में 2 से 3 बार चेहरे पर लगाए. इससे आपके चहरे पर ग्लो आएगा.

कोरोना वायरस के चक्कर में इस खतरनाक बीमारी को नजरअंदाज कर रहा देश, गंभीर हो सकते हैं परिणाम

First published: 25 June 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी