Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of coconut water health tips
 

नारियल पानी पीने के हैं गजब के फायदे, कई रोगों से लड़ने की देता है ताकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2020, 13:18 IST

नारियल का पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर को कई गंभीर रोगों से लड़ने की ताकत देता है. इसमें पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं. इसी के साथ मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और डायरिया जैसी तमाम वो बीमारियां जिनमें शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं, उसमें इसके पीने के बड़े फायदे होते हैं.

इसी के साथ ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्थिति में नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है.


कई रोगों का रामबाण इलाज है मुलेठी, ऐसे करें सेवन 

नारियल पानी में कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

वजन को कम करना चाहते हैं तो आप एक नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

वहीं अगर कभी आप सिर दर्द जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि कई बार सिर दर्द डिहाइड्रेशन की वजह से भी होता है. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे डाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

तेज गर्मी में आंखों का ऐसे रखें ख्याल, बरते ये सावधानियां

First published: 22 June 2020, 13:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी