Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits of eating chicken leg
 

अगर आप मुर्गे की टांग के शौकीन हैं तो इसके फायदे जानकर हो जाएंगे बाग-बाग

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2018, 17:19 IST

आजकल हर दूसरा इंसान नॉन वेज खाना पसंद करता है. अगर आप भी नॉन-वेज खाते हैं तो उसमे मुर्गा भी खाना पसंद करते होंगे. मुर्गे की बिरयानी से लेकर चिकन करी और खासकर उसकी टांग खाना पसंद ही होगा. यही वजह हैं की मार्केट में मुर्गे की टांग की कीमत सबसे ज्यादा होती है. वैसे तो चिकन को मुख्य रूप से कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन क्या आप मुर्गे की टांग खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. आज हम नॉन-वेज प्रेमियों के लिए मुर्गे की टांग से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है:

क्या होते हैं फायदे

मुर्गे की टांग में सबसे अधिक मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन पाया जाता है. अगर मुर्गे की टांग से ऊपरी त्वचा को हटा दे तो इसमें 106 कैलोरी होती है जबकि स्किनलेस चिकन में 176 कैलोरी पाई जाती है. साथ ही मुर्गे की टांग में कुछ वसा भी पाया जाता है जो विटामिन और ऊर्जा देता है.

खनिज पदार्थों और विटामिन का स्रोत

चिकन में न सिर्फ प्रोटीन पाया जाता है बल्कि इसमें विटामिन और खनिज पदार्थो का भी स्रोत पाया जाता है इसमें मुख्या रूप से मौजूद विटामिन बी मोतियाबिंद और त्वचा से सम्बंधित विकारों को रोकने और कमजोरी को खत्म करने में उपयोगी है. साथ ही यह माइग्रेन, ह्रदय रोग और मधुमेह जैसी बिमारियों से भी बचाता है.

इसे खाने से रहेंगे जवान

मुर्गे कि टांग में अधिक मात्रा में कोलेजन होता है जो कि वास्तविक कोलेजन होता है. ऐसा ही कोलेजन हरी सब्जियों में भी पाया जाता है. जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बना कर रखता है. इसके अलावा चेहरे में होने वाले मुँहासे के निशान को हटाने में भी लाभकारी साबित होता है.

शरीर के रक्तचाप को रखता है बराबर 

चिकन लेग में अधिक मात्रा में कोलेजन प्रोटीन होता है. जिससे हमारे शरीर का रक्तचाप के स्तर को एक सामान रखता है. इससे ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होती है. साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम उच्च रक्तचाप की शिकायत को भी दूर करता है.

पाचन तंत्र पर भी रहेगा नियंत्रण

चिकन लेग का सूप और शोरबा प्रोटीन, कोलेजन, चोंडरोइटिन और ग्लूकोसामाइन जैसे तत्वों से भरपूर होता हैं. जो हमारे पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है यह पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी स्रोत है.

ये भी पढ़े- खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है फलों का 'राजा' और उसका पत्ता

 

First published: 15 March 2018, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी