Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits of eating Garlic and Onion and cure these diseases
 

लहसुन और प्याज खाने से कम हो जाता है इन बीमारयों का खतरा, आज से ही करें खाने की शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2019, 13:11 IST

कुछ लोग लहसुन और प्याज खाने से परहेज करते हैं. वो इसे धर्म और शास्त्रों से जोड़कर देखते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि प्याज और लहसुन खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है. आज हम आपको लहसुन और प्याज खाने से होने वाली फायदों और इन्हें खाने से बीमारियों की रोकथाम के बारे में बताएंगे.

वैसे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी प्याज और लहसुन का प्रयोग किया जाता है. लेकिन ये खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा खतरनाक बीमारियों को मात देने की क्षमता भी रखता है. बता दें कि प्याज और लहसुन वाली सब्जी खाने से मलाशय के कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इस बात का दावा एक शोध में किया गया है.

बता दें कि कोलन और मलाशय बड़ी आंत के हिस्से होते हैं. एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि प्याज, लहसुन वाली सब्जी खाने से लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 79 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

इसके अलावा बच्चों के पेट में कीड़े होने पर भी लहसुन फायदेमंद होता है. बच्चों के पेट में कीड़े होने पर लहसुन की कच्ची कलियों का रस एक गिलास दूध में मिला पिलाएं. ऐसा करने से कीड़े मर कर शौच के साथ बाहर निकल जाएंगे.

वहीं अगर पेशाब होना बंद हो जाए तो दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर पेस्ट बना लें. इसे गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से शिकायत दूर हो जाएगी.

इसके अलावा सर्दी या जुकाम होने पर भी प्याज खाना फायदेमंद होता है. साथी ही प्याज खाने से गठिया रोग में लाभ मिलता है. गठिया में सरसों के तेल और प्याज के रस को एक साथ मिला लें फिर इसकी मालिश करनी चाहिए. जिससे गठिया की बीमारी सही हो जाएगी.

जोड़ों के दर्द से सिर्फ दो मिनट में मिलेगा छुटकारा, ये है राहत पाने का तरीका

First published: 30 March 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी