Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits of eating gulkand in the summer
 

गर्मियों में दिमाग और पेट को ठंडा रखने में रामबाण हैं ये एक छोटी सी चीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2019, 11:12 IST

मार्च खत्म होते ही गर्मी का सीजन भी शुरू हो चुका है. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. भीषण गर्मी से बचाव के लिए सेहत का ख्याल पहले से ही रखना शुरू कर देना चाहिए वरना गर्मी की वजह से कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

गर्मी शुरू होते ही ठंडी चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे गर्मियों में रोजाना खाने से दिमाग और पेट दोनों की ठंडा रहता है. इस छोटी सी चीज का नाम है गुलकंद. गुलकंद काफी ठंडी होती है. गर्मियों में इसके सेवन से काफी राहत पहुंचती है.

पेट की समस्या

गुलकंद पेट की समस्या के लिए काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों में गुलकंद खाने से भूख बढ़ती है और कब्ज या अपच की समस्या भी दूर रहती है. गुलकंद पाचन तंत्र को अच्छा रखने में मददगार रहता है. गर्भवती महिलाओं के लिए गुलकंद काफी लाभकारी होता है.

चाय के साथ कभी ना खाएं बेसन की बनी हुई चीजें, वरना कई बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

दिमाग को रखता है शांत

रोजाना गुलकंद खाने से दिमाग शांत रहता है और आपका चिड़चिड़ापन या गुस्सा भी काफी कम हो जाता है. यदि आप टेशन में रहते हैं, तो गुलकंद का सेवन आपको जरूर करना चाहिए.

खून को करता है साफ

गर्मियों में ब्लड संबंधी शिकायतें भी काफी होती है. गुलकंद खाने से ब्लड को भी काफी फायदा होता है. गुलकंद शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर खून को साफ करने में मददगार होता है. वहीं, इससे शरीर से आनेवाली बदबू भी दूर होती है.

चावल के साथ आप रोजाना खा रहे हैं जहर, हो सकती हैं कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियां

First published: 30 March 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी