Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits of eating Suji Halwa in breakfast
 

मोटापे को दूर करता है इस चीज का सेवन, शरीर भी रहता है मजूबत, ब्रेकफास्ट में लेना कर दें शुरु

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2019, 14:12 IST

फिट रहने के लिए हम न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते, बावजूद इसके हम खुद को फिट नहीं रख पाते. सबसे बड़ी दिक्कत तो तब होती है जब आपका वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में हमारा पूरा ध्यान वजन कम करने में ही लग जाता है. आज हम आपको वजन को कम करने और शरीर को मजबूत बनाने वाले एक खाने के बारे में बताने जा रहे हैं. जो न सिर्फ आपको अंदर से मजबूत बनाएगा बल्कि आपका वजन बढ़ने से भी रोकेगा.

दरअसल, इन सबके लिए सूजी का हलवा आपकी बहुत मदद करेगा. वैसे तो सूजी का इस्तेमाल हर घर में होता है. क्योंकि इसका इस्तेमाल सेहत और स्वाद के लिए खूब किया जाता है. इसमें ढेरों ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं, अगर आप सुबह नाश्ते में सूजी से बनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कई सारे फायदे मिलते हैं.

ये होंगे सूजी का हलवा खाने के फायदे

बता दें कि सूजी में फाइबर, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को ताकत और पोषण प्रदान करता है, इसीलिए नाश्ते के दौरान सूजी को किसी भी रूप में सेवन करने से मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं, जिससे शरीर ताकतवर और मजबूत बनता है.

इसके अलावा अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सूजी आपके लिए बहुत मददगार है, इसमें ढेर सारा फाइबर होता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है, और शरीर पोषक तत्वों को आसानी से ले पाता है, इसके लिए आप सूजी से बने उपमा का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी सूजी बहुत अच्छा आहार है, सूजी में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के गुण होते हैं, लेकिन याद रखें कि डायबिटीज के रोगियों को सूजी का हलवा नही खाना चाहिए बल्कि उपमा का सेवन करना चाहिए.

अगर आप भी करते हैं आलू का सेवन तो हो जाएं सावधान ! आपकी जान का दुश्मन बन सकता है इसे खाने का शौक

First published: 29 September 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी