Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of hibiscus tea in winter
 

सर्दियों में गुड़हल के फूल की चाय है अमृत, कई बीमारियों का करती है रामबाण इलाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 14:12 IST

Benefits of Hibiscus Tea: अधिकत्तर लोगों को सुबह के वक्त चाय पीने की आदत होती है. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में लोग बिना चाय पीएं नहीं रह सकते हैं. कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं. लेकिन क्या आपने कभी गुड़हल के फूल की चाय पी है? गुड़हल के फूल की चाय पीने में स्वादिष्ट तो लगती ही है साथ ही हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होती है. चलिए बताते हैं आपको गुड़हल के फूल की चाय पीने के अचूक फायदे.

गुड़हल के फूल की चाय बहुत जल्द ही बन जाती है. इसमें दूध पड़ता है और न ही चीनी पड़ती है. ये चाय वजन घटाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करती और दिल की बीमारियों से बचाती है. इसके अलावा इसे पीने से स्किन में भी निखार आता है.

इन 5 चीजों से चमकाएं मोतियों जैसे दांत, महंगे दूथपेस्ट को बोले- बाय-बाय

गुड़हल की चाय में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इस चायकी खास बात ये है कि इसमें कई तत्व पाए जाते हैं. जो तनाव को कम करते हैं और जिससे आपके दिमाग शांत रहता है. इसको पीने से डिप्रेशन भी दूर होता है.

इसी के साथ रोजाना एक कप गुड़हल के फूल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है. इसके अलावा गुड़अल की चाय पीने से कभी लीवर संबंधी समस्या नहीं होती है. गुड़हल की चाय इसके सूखे फूल की पत्तियों से बनती है. इस चाय का रंग लाल हो जाता है. इसे आप गर्म और ठंडा करके अपने मुताबिक दोनों ही तरीके से पी सकते हैं.

दांतों और हड्डियों के साथ शरीर में इन सभी बीमारियों की रोकथाम के लिए बेहद जरूरी है विटामिन D

First published: 22 January 2020, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी