Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of honey with hot milk
 

Honey Benefits: गरम दूध के साथ शहद खाने के हैं बेजोड़ फायदे, सेहत के लिए है फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2020, 11:59 IST

Honey Benefits:  शहद हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. शहद में फ्रूट ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में मददगार साबित होते हैं.इसके साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है.

शहद कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है. इसके अलावा कप, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. शहद के वैसे तो ढेरों फायदे हैं लेकिन गरम दूध के साथ इसका सेवन करने से अनेक लाभ मिलते हैं.


Food to avoid empty stomach : भूलकर भी खाली पेट ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर हो जाता है. ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है.

इसके अलावा अच्छी नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना लाभदायक होता है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.

दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है. क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है. जोकि सकरात्मक होता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से हड्डियों में यदि कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई होती रहती है.

Food To Avoid In Summer: गर्मियों में ये चीजें खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, आज ही किचन से करें दूर

First published: 3 October 2020, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी