Home » हेल्थ केयर टिप्स » Benefits of Jaggery for skin and health in winter season
 

पेट की बीमारी से पीड़ित हैं तो जरूर खाएं गुड़, सर्दियों की हर बीमारी दूर करने की है रामबाण औषधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2019, 17:12 IST

कोहरे की चादर हर रोज सुबह दिखाई देने लगी है. तापमान का गिरना भी शुरू हो गया है. ठंड का मौसम सेहत के लिए जितना अच्छा होता है उतना ही इसमें बचाव की जरूरत होती है. ऐसे में इस मौसम में खुद का ध्यान रखने के लिए खास चीजें भी खाने के लिए मौजूद रहती है.

आयुर्वेद हमेशा इस बात को तरजीह देता है कि आप अपना खानपान मौसम के हिसाब से करेंगे तो आपको मौसम की मार नहीं झेलनी पड़ेगी. ठंड से बचने और सेहत को बेहतर बनाने के लिए खाने में गुड़ की भूमिका बहुत खास है, बेशक स्वाद में यह मीठा भी है और इसके एक नहीं कई फायदे भी हैं.

 

 

गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसे खाने से आप खुद को कोल्ड होने से बचा सकते हैं. अगर आपको जुकाम होने के साथ कफ की समस्या हो गई है तो इसे खाना नहीं भूलें. ठंड के शुरू होते ही अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो आप रोजाना गुड़ को डाइट में शामिल करें. 

गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस पाये जाते हैं. जिसकी वजह से यह गले की खराश और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदा होता है. गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश दूर होती है. इसकी चाय भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

पढ़ें- CBI डायरेक्टर पद से दोबारा हटाए जाने पर आलोक वर्मा ने फायर ब्रिगेड के DG पद से भी छोड़ी नौकरी

पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से गुड़ खाने वालों को ब्लडप्रेशर की शिकायत भी कम रहती है. जो लोग ब्लडप्रेशन के मरीज हैं वो सर्दियों में इसे खाकर अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं. गुड़ के अंदर मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है, इसकी वजह से यह हमारे शरीर में फुर्ती बनाए रखने में बेहतर होता है.

कई बार लोग हीमोग्लोबिन कम होने की शिकायत करते हैं, खासतौर से महिलाओं में यह कम होता है. जिसका असर सेहत पर पड़ता है. ऐसे में गुड़ का सेवन करना आपके लिए अच्छा होगा. जिन लोगों को पाचन की समस्याएं रहती हैं, उनके लिए खाना खाने के बाद गुड़ खाना बहुत जरूरी है.

First published: 11 January 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी