Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of khichadi health tips
 

खिचड़ी खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानकर हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2020, 13:13 IST

खिचड़ी खाना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने के अनेक फायदे होते हैं जो आपको मालूम होना बहुत जरूरी है. लेकिन कई लोगों को इसके बावजूद भी खिचड़ी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है.

लोग अक्सर इसके फायदों को अनदेखा करके सिर्फ इसके स्वाद में ही ध्यान देते हैं.लेकिन असल में खिचड़ी बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है. खिचड़ी को आप अपने मन के मुताबिक भी बना सकते हैं. जिसमें आप चाहें तो अपनी मनपसंद की सब्जियां और दाल डाल सकते हैं.


खिचड़ी के सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. रोजाना खिचड़ी खाने से वात, पित्त और कफ तीनों दोष संतुलित रहते हैं. इसके अतिरिक्त खिचड़ी शरीर में ऊर्जा भी प्रदान करती है. यही नहीं खिचड़ी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है.

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे जंगली घास से बना जीरा, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

खिचड़ी बनाने वक्त ये बात ध्यान में रखनी चाहिए कि इसमें मसालों का ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए. यही कारण होता है कि खिचड़ी को स्वस्थ खाना माना जाता है. यह हमारी आंतस और पेट के लिए फायदेमंद होती है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है.

 लौकी का जूस पीने से हो सकता हैं इन बीमारियों खतरा

कुछ लोग कब्ज और अपच की समस्या के भी शिकार होते हैं. ऐसी स्थिती में खिचड़ी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. खिचड़ी का सेवन करने से आपको जल्द ही इन परेशानियों से आराम मिल जाएगा.

सब्जियों से भरपूर खिचड़ी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही पोषण युक्त भी होती है. खिचड़ी खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है.यदि आपका मन किसी दिन खाना खाने का ना हो तो आप खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. खिचड़ी कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. इसमें आप अपने मन मुताबिक सामग्री भी डाल सकते हैं.

गर्म-गर्म चाय पीने वाले हो जाए सावधान, वरना हो सकते हैं इस बड़ी बीमारी के शिकार!

First published: 11 June 2020, 13:13 IST
 
अगली कहानी