Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of ladyfinger for weight loose
 

भिंडी खाने से झटपट कम होगा मोटापा, इसके फायदें जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप!

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2020, 14:10 IST

Benefits of LadyFinge: हरी सब्जियों में भिंडी (LadyFinge) एक ऐसी सब्जी है जो अधिकांश लोगों को बेहद पसंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंडी खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. दरअसल भिंडी में विटानिन्स, मिनर्ल्स व बाकी के पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. इस सब्जी से आपको अपनी आंखों की रोशनी में भी आराम मिलता है. चलिए बताते हैं आपको भिंडी खाना हमारी सेहते के लिए कितना फायदेमंद है.

भिंडी के सेवन से वजन कम होता है. इसके लिए आपको एक कटोरी भिंडी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है, जिससे आपके वजन में नियंत्रण होता है. आप भिंडी का पानी पीकर अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं. ऐसे करने से मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया को मजबूत करता है. इससे वजन बढ़ने में कंट्रोल होता है.
इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत रखता है. जो पेट फूलने, पेट में मरोड़ आना, एसिडिटी व डायरिया जैसी परेशानियों से बच सकते हैं. इसके अलावा भिंडी में लो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स होता है जो शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है.

भिंडी में ए और सी विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है. इसी के चलते इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी सही रहती है. इसके अलावा भिंडी में ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इससे आंखों की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. भिंडी में पोटेशियम की भी प्रचूर मात्रा होती है जो शरीर में फ्लूइड के स्तर को बैलेंस करता है. ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है. इसी के चलते यदि आप भिंडी के पानी का सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

शुगर रोगियों के लिए वरदान है ये फल, सिर्फ एक टुकड़ा खाने के बाद दिखेगा असर

First published: 6 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी